मिनटों में मिलेगी आपकी LIC पॉलिसी से जुड़ी हर जानकारी, बस अपनाएं ये खास तरीके

मिनटों में मिलेगी आपकी LIC पॉलिसी से जुड़ी हर जानकारी, बस अपनाएं ये खास तरीके

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 30 May 2019, 03:06:04 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • एसएमएस के जरिए अभी आपको मिल सकता है अपने एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी जानकारी।
  • ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए जाएं आधिकारिक वेबसाइट पर।
  • इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं तो कॉल से मिलेगी जानकारी।

नई दिल्ली। LIC Policy लेने के बाद आम लोगों की सबसे बड़ी परेशानी अपने बीमा कवर का स्टेटस चेक करने में होता है। अपने बीमा कवर की मैच्योरिटी और प्रीमीयम में जमा राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप बार-बार एलाईसी ऑफिस जाना पड़ता है। ऐसे मे आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर आप घर बैठे कैसे अपने एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बार भी एलआईसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। अपने घर बैठे ही आप जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - RBI ने जारी किया नोटिफिकेशन, कहा- ग्राहकों की सहमति से KYC के लिए आधार का यूज कर सकते हैं बैंक

मैसेज के जरिए मंगाए जानकारी

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि मैसेज के जरिए आप अपने एलआईसी की जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 9222492224 पर मैसेज करना होगा। उदाहरण के तौर पर यदि आपको पअने नॉमिनेशन की जानकारी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको पहले आपको ASKLIC फिर अपना एलआईसी नंबर और NOM लिखकर उपरोक्त नंबर पर मैसेज करना होगा। इस मैसेज को भेजने के ठीक बाद आप एलआईसी की तरफ से संबंधित जानकारी आपके मैसेज कर दी जाएगी। इसी प्रकार आप एलआईसी लोन के लिए ASKLICE LOAN, बोनस के लिए ASKLIC BONUS, लैप्स हो चुकी पॉलिसी के बारे में जानकारी के लिए ASKLIC REVIVAL और एलआईसी नंबर लिखकर उपरोक्त नंबर पर भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें - पैसे की तंगी के कारण पाकिस्तान की अवाम का जीना मुश्किल, जानें 'कंगाल पाकिस्तान' का क्या है हाल

ये है ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने का तरीका

ऑनलाइन माध्यम से यदि आपको अपने एलआईसी संबंधी जानकारी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको एक रजिस्ट्रेशन फार्म दिखेगा जहां आपको अपना एलआईसी नंबर, प्रीमियम राशि, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा। जैसे ही आप इस रजिस्ट्रेशन फार्म को सबमिट करेंगे, उसके ठीक बाद आपको एक ऑटो रिस्पॉन्स मले आएगा। इसके बाद आप अपने एलआईसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - यूरोपियन केंद्रीय बैंक ने दी चेतावनी, बढ़ते ट्रेड वॉर की वजह से यूरोप में संपत्तियों की कीमतों में भारी गिरावट होगी

कॉल पर ऐसे मिलेगी जानकारी

अगर आपके पास इंटरनेट का एक्सेस नहीं है तो आप कॉल पर भी अपने एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलआईसी के ग्राहक सेवा प्रबंधक को कॉल करना होगा। एलआईसी का कस्टमर केयर नंबर 02268276827 है। इस नंबर पर आपको हर दिन 24 घंटे यह सेवा मिल सकेगी। यहां भी कॉल करके आप एलआईसी पॉलिसी से जुड़े लोन, बोनस, प्रीमियम रिवाइवल , नॉमिनेशन समेत कई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned