script

देश की 135 साल पुरानी इस स्कीम से आप भी बन सकते हैं मालामाल, कई अंग्रेज भी उठा चुके हैं फायदा

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2019 01:41:08 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पोस्टल डिपार्टमेंट की पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के कई तरह के हैं लाभ
रोजाना मात्र 55 रुपए का देना होता है प्रिमियम, रिटर्न में भी नहीं होती है दिक्कत

Postal Life Insurance Policy

देश की 135 पुरानी इस स्कीम से आप भी बन सकते हैं मालामाल, कई अंग्रेज भी उठा चुके हैं फायदा

नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि देश की सबसे पुरानी सरकारी स्कीम कौन सी है। जी हां, देश की सबसे पुरानी स्कीम पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम हैं। जो 135 सालों से पोस्टल डिपार्टमेंट में बादस्तूर जारी है। इस स्कीम की शुरूआत 1 फऱवरी 1884 को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस यानी पीएलआई नाम से शुरू की गई थी। खास बात तो ये है कि आप इसमें 10 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस ले सकते हैं। जिसमें आपको प्रीमियम भी काफी कम देना होता है। आइए आपको भी इस पॉलिसी के बारे में बताते हैं…

यह भी पढ़ेंः- चुनावी मौसम में इन कंपनियों की हुई चांदी, अपने निवेशकों को भी कराई 31 फीसदी की कमाई

इस तरह की मिलती हैं सुविधाएं
पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस प्लान भी इनडाउमेंट एश्योरेंस प्लान जैसा है। जिसके 5 साल पूरे होने के बाद चेंज किया जा सकता है। वहीं इस प्लान को लेने वाले की एज 55 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आप इस इश्योरेंस को छह सालों तक परिवर्तन नहीं करते हैं तो इसे पूरी जिंदगी के लिए मान लिया जाएगा। वहीं आप इस पॉलिसी के माध्यम से कर्ज ले सकते हैं। साथ ही तीन साल के बाद इस पॉलिसी को सरेंडर करने भी सुविधा है।

यह भी पढ़ेंः- लोकसभा चुनाव 2019 में निकला निवेशकों का दम, डूब गए करीब 10 लाख करोड़ रुपए

इस नाम से भी पहचानी है यह पॉलिसी
पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस को सुमंगल नाम से भी पहचाना जाता है। यह प्लान 5 लाख रुपए के अधिकतम बीमित रकम के साथ एक मनी बैक पॉलिसी भी देती है। कम समय पर अधिक रिटर्न लेने वालों के लिए यह पॉलिसी काफी अच्छी हैै। इस प्लान के अंतर्गत बीमाकर्ता को समय-समय पर कई तरह की सुविधाएं मिलती रहती हैं। इसके अलावा बीमाकर्ता की अप्रत्याशित मौत होने पर इस तरह के भुगतान को कंसीडर नहीं किया जाता है और नामित व्यक्ति या क़ानूनी उत्तराधिकारी को अर्जित बोनस के साथ पूर्ण बीमा राशि देय होगी।

यह भी पढ़ेंः- पलटवार की तैयारी में चीन, 1 जून से अमेरिकी वस्तुओं पर बढ़ाएगा शुल्क

ऐसे मिलता है रिटर्न
पोस्ट लाइफ इंश्योरेंस प्लान में दो तरह की पॉलिसी होती हैं। पहली 15 साल के लिए तो दूसरी 20 सालों के लिए होती है। 15 सालों की पॉलिसी लेने पर बीमाकर्ता को 6 सालों के बाद कुल जमा राशि का 20 फीसदी, 9 सालों के बाद फिर से 20 फीसदी, 12 सालों के बाद फिर से 20 फीसदी और 15 साल पूरे होने पर 40 फीसदी एवं अर्जित किया गया बोनस दिया जाता है। वहीं 20 साल की पॉलिसी लेने पर 8 सालों के बाद 20 फीसदी, 12 सालों के बाद 20 फीसदी, 16 सालों के बाद 20 फीसदी और 20 सालों के बाद 40 फीसदी एवं अर्जित किये गए बोनस को दिया जाता है। खास बात तो ये है कि आपको प्रीमियम के तौर पर रोज मात्र 55 रुपए खर्च करने होंगे।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो