script

Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट से नहीं मिल रही राहत, देश में ओमिक्रॉन के 9 और मामले आए सामने

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2021 10:33:00 pm

Submitted by:

Nitin Singh

दक्षिण अफ्रीका में पाया गया कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। अब तक यह वेरिएंट कई देशों में फैल चुका है। वहीं भारत में भी इसके अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। देश में ओमिक्रोन के 9 और केस मिले हैं, इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है।

9 more people tested positive for corona omicron Variant

9 more people tested positive for corona omicron Variant

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में पाया गया कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। अब तक यह वेरिएंट कई देशों में फैल चुका है। वहीं भारत में भी इसके अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। देश में ओमिक्रोन के नौ और केस मिले हैं, इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। जानकारी के मुताबिक दो मामले गुजरात के जामनगर में और महाराष्‍ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए केस पाए गए हैं। इन नए मामलों के साथ ही महाराष्‍ट्र में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 17 हो गए हैं। बताया गया कि जामनगर में दोनों संक्रमित व्‍यक्ति एक यात्री के संपर्क में आए थे जो जिम्बाब्वे से लौटा था। अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई में तीन और पिंपरी चिंचवड़ में ओमिक्रोन के 4 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि धारावी इलाके का रहने वाला एक शख्‍स ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। यह शख्स हाल ही में तंजानिया से लौटा था।
देश में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों के चलते सरकार के साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी चिंतित है। हालांकि अभी तक किसी मरीज में गंभीर समस्याएं देखने को नहीं मिली हैं। वहीं सरकार कोरोना को लेकर किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाह रही है। बताया गया कि जामनगर में एक प्रवासी भारतीय की पत्‍नी और उसका एक अन्य रिश्तेदार को कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन नए मामलों के साथ ही गुजरात में ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या बढ़कर 3 हो गई है।
वहीं महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते सरकार चिंतित है। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बताया कि पुणे में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित 7 में से 5 मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते मामलों के चलते केंद्र ने राज्यों से भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहने की अपील की है। केंद्र का कहना है कि राज्यों को कोरोना के इलाज में अहम दवाएंओं और ऑक्सीजन की उपलब्धता पर ध्यान देना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Bipin Rawat Funeral: पंचतत्व में विलीन हुए सीडीएस बिपिन रावत, बेटियों ने दी मुखाग्नि, सैन्य सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

ओमिक्रॉन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सभी देशों से सर्तक रहने की अपील की है। WHO का कहना है कि ओमिक्रॉन को फैलने से रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध लगाना काफी नहीं है। इसके लिए हमें व्यापक इंतजाम करने होंगे। बता दें कि कोरोना महामारी से अब तक दुनियाभर में 52 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो