scriptबिहारः मोबाइल फ्लैश की रोशनी में BA की परीक्षा देते दिखे छात्र, गूगल का भी खूब लिया मदद, उठ रहे सवाल | Bihar Students Write Exam peaper in Their Mobile Phone Torchlight | Patrika News

बिहारः मोबाइल फ्लैश की रोशनी में BA की परीक्षा देते दिखे छात्र, गूगल का भी खूब लिया मदद, उठ रहे सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2022 09:45:45 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

बिहार देश के पिछड़े राज्यों की सूची में शामिल है। व्यवस्था में कमी के साथ-साथ यहां से बीच-बीच में ऐसी खबरें सामने आती है, जिसे देखकर हरकोई हैरान रह जाता है। अब ताजा मामला बिहार के मुंगेर जिले से सामने आया है, जहां बीए के परीक्षार्थियों ने मोबाइल टॉर्च की रौशनी में परीक्षा दी।

munger_exam_in_tourch_light.jpg

Bihar Students Write Exam peaper in Their Mobile Phone Torchlight

बिहार की बदहाल व्यवस्था और उसपर वहां के लोगों के जुगाड़ की कई खबरें और तस्वीरें पहले भी सामने आ चुकी हैं। अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। दरअसल बिहार से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ छात्र अपने मोबाइल की रौशनी में परीक्षा देते नजर आ रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद परीक्षा की तैयारी और नियम-कायदे को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

मोबाइल की रोशनी में परीक्षा देते परीक्षार्थियों का वीडियो देखकर लोग तरह-तरह के सवाल उठा रहे है। कोई इसपर तंज कर रहा है कि यह तकनीक बिहार से बाहर नहीं जानी चाहिए तो कोई यह सवाल उठा रहा है कि परीक्षा भवन में मोबाइल कैसे आया। दरअसल बिहार की इस शर्मनाक स्थिति के पीछे मौसम भी बड़ा जिम्मेदार है। दरअसल आज बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हुई। जिस कारण घंटों तक बिजली बाधित रही। इसी बीच बिहार के मुंगेर जिले से यह वीडियो सामने आया।

https://twitter.com/UtkarshSingh_/status/1542137316172771329?ref_src=twsrc%5Etfw

बताया जाता है कि अचानक मौसम खराब होने की वजह से मुंगेर के डीजे कॉलेज स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बीए पार्ट वन के इतिहास विषय की परीक्षा के दौरान अचानक बिजली गुल होने से परीक्षा हॉल में अंधेरा छा गया। जिसके बाद परीक्षार्थियों ने मोबाइल टॉर्च की रोशनी में परीक्षा दी। कई लोग इसे कदाचार से जोड़कर देख रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान कई छात्रों ने प्रश्नों का जवाब देने के लिए गूगल की भी मदद ली।

वहीं वीडियो वायरल होने के बाद इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा केंद्र के अधीक्षक से सवाल जवाब किया गया है। बता दें कि परीक्षा के दौरान मोबाइल पूरी तरह बैन है। मोबाइल को परीक्षा भवन में नहीं ले जाया जा सकता है। लेकिन मुंगेर में मोबाइल के टॉर्च को ऑन कर परीक्षार्थी बीए की परीक्षा देते देखे गये। बता दें कि इससे पहले भी बिहार से ऐसी ही एक तस्वीर इंटर परीक्षा के दौरान सामने आई थी। तब बिहार के मोतिहारी जिले में परीक्षार्थियों ने पुलिस वैन की हेडलाइट की रौशनी में परीक्षा दी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो