scriptमहाराष्ट्र में रची जा रही थी राम मंदिर पर हमले की साजिश, ATS ने 11 जगहों पर मारे छापे | Conspiracy to attack Ram temple was being hatched in Maharashtra ATS raided 11 places | Patrika News
राष्ट्रीय

महाराष्ट्र में रची जा रही थी राम मंदिर पर हमले की साजिश, ATS ने 11 जगहों पर मारे छापे

Conspiracy to attack Ram temple: अयोध्या में राम मंदिर के उद्धाटन और प्राण प्रतिष्ठा से पहले विशेष समुदाय के कुछ युवक विशेष समुदाय के लोगों को भड़का रहे थे।

Jan 04, 2024 / 10:25 am

Prashant Tiwari

 Conspiracy to attack Ram temple was being hatched in Maharashtra ATS raided 11 places


22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भव्य श्रीराममंदिर के उद्घाटन से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। इस बीच यूपी एटीएस ने अयोध्या में आतंकी हमले की साजिश को लेकर बड़ा खुलासा किया है। एटीएस सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र के औरंगाबाद में राम मंदिर उद्घाटन के दौरान आतंकी हमले की साजिश रची जा रही थी।

एटीएस ने इस मामले में केस दर्ज करने के बाद औरंगाबाद में महाराष्ट्र पुलिस के साथ मिलकर 11 संदिग्धों के ठिकानों पर छापेमारी की पर अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी। इस दौरान कई फोन बरामद किए गए। एटीएस ने फोन मालिकों को लखनऊ मुख्यालय तलब किया है। इस दौरान एटीएस लखनऊ में इनसे पूछताछ करेगी।

am_mandir.jpg

 

प्राण प्रतिष्ठा से पहले थी आतंकी हमले की साजिश

सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर के उद्धाटन और प्राण प्रतिष्ठा से पहले विशेष समुदाय के कुछ युवक विशेष समुदाय के लोगों को भड़का रहे थे। उनका मकसद था कि मंदिर उद्घाटन से पहले बड़ी वारदात को अंजाम दिया जा सके। इनपुट से जानकारी मिलने के बाद एटीएस की टीम सक्रिय हो गई।

साजिश में शामिल मिर्जा सैफ बेग, अब्दुल वाहिद, यासिर, जियाउद्दीन सिद्दीकी, थोर भान, एसके खालिद, ताहिर, हबीब समेत 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू की। इस बीच एटीएस को खबर लगी कि यह सभी संदिग्ध घर से गायब हो गए हैं। यूपी एटीएस की टीम औरंगाबाद जाकर उनके घर पर छापेमारी की।

ats.jpg

 

ISIS के समर्थन में किया था पोस्ट

बता दें कि राम मंदिर के उद्घाटन से पहले औरंगाबाद निवासी एक युवक ने सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थन में भड़काऊ पोस्ट किया था जिसे सभी ने शेयर किया था। हालांकि पुलिस अभी तक सभी आरोपीयों को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

झांसी से हुई जिबरान मकरानी की गिरफ्तारी

बता दें कि इससे पहले यूपी एटीएस ने अयोध्या के राम मंदिर को लेकर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने के आरोप में झांसी के जिबरान मकरानी को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए एटीएस की साइबर पेट्रोलिंग के दौरान जिबरान मकरानी की यह पोस्ट पकड़ी गई। यह पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर आईडी @jibranMakrani1 द्वारा विद्वेषपूर्ण व भड़काऊ पोस्ट की गई थी।

प्रधानमंत्री समेत कई हस्तियां रहेंगी मौजूद

बता दें कि राम मंदिर उद्घाटन और राम लला के प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य यजमान के तौर पर मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबने पटेल, मुुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे VVIP की मौजूदगी को देखते हुए एटीएस द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।

Home / National News / महाराष्ट्र में रची जा रही थी राम मंदिर पर हमले की साजिश, ATS ने 11 जगहों पर मारे छापे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो