scriptDiwali 2021: दीपावली पर दीया और लाइट की सजावट में वास्तु का रखें खास ख्याल, कतई ना करें ये गलतियां | diwali 2021, know how to light diyas and light in right way | Patrika News

Diwali 2021: दीपावली पर दीया और लाइट की सजावट में वास्तु का रखें खास ख्याल, कतई ना करें ये गलतियां

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2021 01:00:12 am

Submitted by:

Nitin Singh

Diwali 2021. आज देशभर में दिवाली की धूम मची हुई है। लोग अपने घरों को दुल्हन की तरह सजा रहे हैं, लेकिन इस दिवाली अपने घर को दीयों और लाइटों से सजाते वक्त वास्तु का खास ध्यान रखें। इससे आपका घर पहले से ज्यादा खूबसूरत लगेगा और आप पर मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की कृपा भी होगी।

diwali 2021, know how to light diyas and light in right way

diwali 2021, know how to light diyas and light in right way

नई दिल्ली। Diwali 2021. आज देशभर में दीपावली यानि रोशनी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन लोग अपने घरों को दीयों और लाइटों से सजा रहे हैं। वहीं इस सजावट के दौरान वास्तु का ध्यान रखना भी जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें दिवाली की सजावट के दौरान आपको याद रखना है। इससे आपका घर पहले से ज्यादा खूबसूरत लगेगा और आप पर मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की कृपा भी होगी।
ऐसे लगाएं लाइटें
बता दें कि दिवाली पर दीये जलाने और लाइटिंग का विशेष महत्व है। इस दिवाली माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अपने घर को सजाने के लिए दिशा के हिसाब से लाइटिंग का रंग चुनें। वहीं अगर दीयों की बात करें तो दीपावली के दिन घर में लक्ष्मी और गणेश का स्वागत करने के लिए मुख्य द्वार के दोनों ओर दीये जलाकर रखें। दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके कभी भी दीपक न जलाएं, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।
choti-diwali.jpg
घी के दीये जलाने से आती है समृद्धि
कुछ लोगों को दीये में इस्तेमाल किए जाने वाले तेल या घी को लेकर सवाल होते हैं। विद्वानों की मानें तो अपनी क्षमता अनुसार आप तेल या घी के दिए जला सकते हैं, लेकिन सूरजमुखी के तेल से दीये जलाने को खराब माना जाता है। वहीं शुद्ध घी के दीये से जलाने से घर में समृद्धि आती है।
दीपावली को लक्ष्मी-गणेश की पूजा संपन्न होने के बाद दीये जलाना शुरू करें, लेकिन ध्यान रहे कि दीये जलाने की शुरुआत हमेशा पूजा कक्ष से करें। वहीं दीये की बाती इतनी लंबी होनी चाहिए कि दीये के बीच में आग न पहुंचे। इसके साथ ही अगर आप दिवाली पर अपने घरों को दीयो के साथ लाइटों से भी सजाना चाहते हैं तो इसके लिए दिशा के हिसाब से लाइटिंग का चुनाव करें।
diwali_lights.jpg
यह भी पढ़ें: भाई-दूज को यमुना नदी में डुबकी क्यों लगाते हैं भाई-बहन

अगर आप पूर्व दिशा की ओर लाइटें लगाना चाहते हैं तो लाल, पीला और नारंगी जैसे रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पश्चिम दिशा में गहरी पीली, नारंगी और गुलाबी लाइटिंग करें। उत्तर दिशा में नीली, पीली और हरी लाइटें लगा सकते हैं। वहीं दक्षिण में सफेद और बैंगनी रंगों की लाइटें लगाना शुभ माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो