scriptdiwali 2021, know how to light diyas and light in right way | Diwali 2021: दीपावली पर दीया और लाइट की सजावट में वास्तु का रखें खास ख्याल, कतई ना करें ये गलतियां | Patrika News

Diwali 2021: दीपावली पर दीया और लाइट की सजावट में वास्तु का रखें खास ख्याल, कतई ना करें ये गलतियां

Diwali 2021. आज देशभर में दिवाली की धूम मची हुई है। लोग अपने घरों को दुल्हन की तरह सजा रहे हैं, लेकिन इस दिवाली अपने घर को दीयों और लाइटों से सजाते वक्त वास्तु का खास ध्यान रखें। इससे आपका घर पहले से ज्यादा खूबसूरत लगेगा और आप पर मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की कृपा भी होगी।

नई दिल्ली

Updated: November 04, 2021 01:00:12 am

नई दिल्ली। Diwali 2021. आज देशभर में दीपावली यानि रोशनी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन लोग अपने घरों को दीयों और लाइटों से सजा रहे हैं। वहीं इस सजावट के दौरान वास्तु का ध्यान रखना भी जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें दिवाली की सजावट के दौरान आपको याद रखना है। इससे आपका घर पहले से ज्यादा खूबसूरत लगेगा और आप पर मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की कृपा भी होगी।
diwali 2021, know how to light diyas and light in right way
diwali 2021, know how to light diyas and light in right way
ऐसे लगाएं लाइटें
बता दें कि दिवाली पर दीये जलाने और लाइटिंग का विशेष महत्व है। इस दिवाली माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अपने घर को सजाने के लिए दिशा के हिसाब से लाइटिंग का रंग चुनें। वहीं अगर दीयों की बात करें तो दीपावली के दिन घर में लक्ष्मी और गणेश का स्वागत करने के लिए मुख्य द्वार के दोनों ओर दीये जलाकर रखें। दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके कभी भी दीपक न जलाएं, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।
choti-diwali.jpgघी के दीये जलाने से आती है समृद्धि
कुछ लोगों को दीये में इस्तेमाल किए जाने वाले तेल या घी को लेकर सवाल होते हैं। विद्वानों की मानें तो अपनी क्षमता अनुसार आप तेल या घी के दिए जला सकते हैं, लेकिन सूरजमुखी के तेल से दीये जलाने को खराब माना जाता है। वहीं शुद्ध घी के दीये से जलाने से घर में समृद्धि आती है।
दीपावली को लक्ष्मी-गणेश की पूजा संपन्न होने के बाद दीये जलाना शुरू करें, लेकिन ध्यान रहे कि दीये जलाने की शुरुआत हमेशा पूजा कक्ष से करें। वहीं दीये की बाती इतनी लंबी होनी चाहिए कि दीये के बीच में आग न पहुंचे। इसके साथ ही अगर आप दिवाली पर अपने घरों को दीयो के साथ लाइटों से भी सजाना चाहते हैं तो इसके लिए दिशा के हिसाब से लाइटिंग का चुनाव करें।
diwali_lights.jpgयह भी पढ़ें: भाई-दूज को यमुना नदी में डुबकी क्यों लगाते हैं भाई-बहन

अगर आप पूर्व दिशा की ओर लाइटें लगाना चाहते हैं तो लाल, पीला और नारंगी जैसे रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पश्चिम दिशा में गहरी पीली, नारंगी और गुलाबी लाइटिंग करें। उत्तर दिशा में नीली, पीली और हरी लाइटें लगा सकते हैं। वहीं दक्षिण में सफेद और बैंगनी रंगों की लाइटें लगाना शुभ माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.