scriptElection Commission announces presidential election voting on July 18 | देश को 21 जुलाई को मिलेंगे नए राष्ट्रपति, चुनाव आयोग का ऐलान 18 जुलाई को होगी वोटिंग | Patrika News

देश को 21 जुलाई को मिलेंगे नए राष्ट्रपति, चुनाव आयोग का ऐलान 18 जुलाई को होगी वोटिंग

Presidential election: भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रपति चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। यह चुनाव 18 जुलाई 2022 को होगा। आपको बता दें कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। संविधान के अनुच्छेद 62 के अनुसार किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल खत्म होने के पहले राष्ट्रपति का चुनाव हो जाना चाहिए।

 

Published: June 09, 2022 03:38:41 pm

Presidential election:भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि भारत के अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा, और उसके परिणाम 21 जुलाई को आएंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और उस दिन से पहले अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव होना है। नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई तक शपथ लेनी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव 2022 में कुल 4,809 मतदाता मतदान करेंगे। कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं जारी कर सकता है। चुनाव आयोग ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विशेष इंक वाला पेन दिया जाएगा। इस पेन से सांसदों को राष्ट्रपति चुनाव के लिए 1,2,3 लिखकर अपनी पसंद बतानी है।
election-commission-announces-presidential-election-voting-on-july-18_2.jpg
आपको बता दें कि राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य होते हैं, और देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित सभी राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं।

राष्ट्रपति चुनाव 2022 का पूरा कार्यक्रम


चुनाव की अधिसूचना - 15 जून 2022
नामांकन की अंतिम डेट - 29 जून 2022
नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम डेट - 30 जून 2022
नाम वापस लेने की अंतिम डेट - 2 जुलाई 2022
राष्ट्रपति चुनाव 2022 डेट - 18 जुलाई 2022
मतगणना - 21 जुलाई 2022
नए राष्ट्रपति शपथ - 25 जुलाई 2022

28 से अधिक देशों का दौरा कर चुके हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति हैं और उनका कार्यकाल 24 जुलाई, 2022 को पूरा हो रहा है। वे 14 जुलाई 2017 से राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद ने अब तक 28 से अधिक देशों का दौरा किया है। इसके साथ ही उन्हें 6 देशों ने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है।

भाजपा के पास 48.9% वोट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव के लिए सरकार अपने सहयोगियों और सहयोगी दलों के साथ आम सहमति चाहती है, ताकि अगले राष्ट्रपति का चुनाव आसानी से हो जाए। रिपोर्ट के अनुसार एनडीए के पास सभी सांसदों और विधायकों के 48.9% वोट हैं। भाजपा राष्ट्रपति के अपने उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस से समर्थन लेने के लिए संपर्क कर रही है।
 
 
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis Live: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: राज्यपाल के फैसले के बाद संजय राउत बोले-विशेष सत्र बुलाना कानून के मुताबिक नहीं, हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगेनुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशUdaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंUdaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानादिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.