script

Indian Railways ने जारी की नई गाइडलाइंस, ये गलती की तो नहीं मिलेगी स्टेशनों पर एंट्री

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2022 02:54:16 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से भारतीय रेलवे ने नई गाइडलाइन जारी की है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विभिन्‍न रेलवे जोन और मंडलों के वरिष्ठ अधिकारियों को सभी रेलवे स्टेशन पर नियमों के पालन में सख्ती बरतने को कहा है। नए नियम के तहत बिना कोरोना टीका लगवाए यात्रियों को स्टेशन या रेल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

Indian Railway : रेलवे हैरान यात्री परेशान दीवाली से पहले ट्रेनें फुल, स्लीपर में सीट जनरल में टिकट नहीं

Indian Railway : रेलवे हैरान यात्री परेशान दीवाली से पहले ट्रेनें फुल, स्लीपर में सीट जनरल में टिकट नहीं

Indian Railways Covid-19 Guidelines: देश में महामारी कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। कई राज्यों में दैनिक कोरोना संक्रमित मामले नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। कोविड—19 के मामलों में बढ़ोतरी के साथ-साथ सरकार सख्ती बरतने में भी तेजी दिखा रही है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से भारतीय रेलवे ने नई गाइडलाइन जारी की है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विभिन्‍न रेलवे जोन और मंडलों के वरिष्ठ अधिकारियों को सभी रेलवे स्टेशन पर नियमों के पालन में सख्ती बरतने को कहा है। अब किसी भी रेलवे स्टेशनों में बिना मास्क एंट्री नहीं मिलेगी। नियम का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला
रेलवे ने कुछ दिन पहले चंद ही स्टेशनों पर मास्क न पहनने वालों की एंट्री पर बैन लगाई थी। लेकिन अब ये नियम सभी रेलवे स्टेशनों पर लागू कर दिया गया है। जो यात्री कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं करेंगे तो उनका स्टेशन के अंदर जाना मुश्किल हो जाएगा। रेलवे स्टेशनों पर मास्क लगाने, हाथों की सफाई और अन्य एहतियाती उपायों के बारे में लगातार घोषणाएं की जाएंगी। इसके अलावा मास्क पहनने और सावधानी बरतने के उपायों को बढ़ावा देने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा।

 

नो वैक्‍सीनेशन ट्रेन में नो एंट्री
दक्षिण रेलवे ने लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नया नियम लागू किया है। नए नियम के तहत बिना कोरोना टीका लगवाए यात्रियों को स्टेशन या रेल में एंट्री नहीं दी जाएगी। लोकल ट्रेन में ‘नो वैक्सीन, नो एंट्री’ पॉलिसी लागू कर हो गई है। अब यात्रियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य कर दिया गया है। अगर वहां के किसी यात्री ने सिंगल डोज लिया है तब भी उन्हें ट्रेन में यात्रा करने की एंट्री नहीं दी जाएगी।

 

दिखाना होगा वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट
कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए रेलवे ने यह भी कहा है कि रेल यात्रियों को कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करना अनिवार्य होगा। यात्रियों को यात्रा टिकट या मासिक सीजन टिकट (MST) जारी कराने के दौरान वैक्‍सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना भी अनिवार्य होगा। जिनके पास वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट होगा उन्हें ही टिकट जारी किया जाएगा। दक्षिण रेलवे के इस कदम को देखते हुए दूसरी जगहों पर भी इस तरह के नियम को लागू किए जा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो