scriptstation development fee indian railways rail travel will be expensive | रेल में सफर करना होगा महंगा, जानिए किस श्रेणी के लिए कितने बढ़ेगे रुपए | Patrika News

रेल में सफर करना होगा महंगा, जानिए किस श्रेणी के लिए कितने बढ़ेगे रुपए

भारतीय रेल (Indian Railways) के एक बड़े फैसले के बाद अब रेल (Railway) में आम आदमी के लिए सफर और महंगा होने जा रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा। रेलवे ऐसे मुसाफिरों के लिए स्टेशन डेवलपमेंट फीस लगाने पर विचार कर रहा है, जो 10 रुपये से 50 रुपये के बीच होगा।

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 12:06:27 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेल (Indian Railways) के एक बड़े फैसले के बाद अब रेल (Railway) में आम आदमी के लिए सफर और महंगा होने जा रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज यात्रियों को देना पड़ेगा। यह चार्ज ट्रेनों के अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से यात्रियों से किराये में वसूला जाएगा। रेलवे ऐसे मुसाफिरों के लिए स्टेशन डेवलपमेंट फीस लगाने पर विचार कर रहा है, जो 10 रुपये से 50 रुपये के बीच होगा। इस बारे में रेवले के अधिकारियों ने कहा कि फीस बुकिंग के दौरान ट्रेन की टिकटों में जोड़ी जाएगी। यह फीस केवल तभी जोड़ी जाएगी, जब ऐसे स्टेशन चालू हो जाते हैं।

Indian Railways
Indian Railways

टिकट में जोड़ी जाएगी डेवलमेंट फीस
भारतीय रेलवे के कई स्टेशनों को मॉर्डन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दोबारा नए तरीके से विकसित किया गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, जिन रेलवे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट हो चुका है उनके लिए यात्रियों से चार्ज वसूला जाएगा। यात्रियों से ऐसे स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने या उतरने दोनों पर स्टेशन डेवलपमेंट फीस (SDF) लिया जाएगा और इसको यात्रा टिकट में जोड़ा जाएगा, जिससे टिकट महंगे होंगे।

पैसेंजर ट्रेन में 10 व एसी में 50 रुपए लगेगा
पैसेंजर, मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के अनारक्षित श्रेणी व मेमू ट्रेन में दस रुपए देने होंगे। जबकि स्लीपर क्लास में 25 रुपए, एसी चेयरकार, थर्ड एसी, सेकेंड एसी व फस्ट एसी में 50 रुपए अतिरिक्त रूप से देने होंगे। यही नहीं ट्रेन के टिकट के साथ इन दोनों स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों को दस रुपये तक प्लेटफार्म टिकट के लिए अगल से चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ें

मुकेश अंबानी ने खरीदा आलीशान Mandarin Oriental होटल, एक रूम का चार्ज जानकर उड़ जाएंगे होश

अनारक्षित यात्री (गैर उपनगरीय)
साधारण ट्रेनें (द्वितीय श्रेणी), मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें (द्वितीय श्रेणी), प्रथम श्रेणी, एसी MEMU/DEMU के लिए यात्रियों से 10 रुपए वसुला जाएगा।

आरक्षित गैर एसी यात्री (गैर उपनगरीय)
द्वितीय श्रेणी, स्‍लीपर क्‍लास साधारण, स्‍लीपर क्‍लास (मेल/एक्‍सप्रेस), प्रथम श्रेणी में यात्रा करने वालों को 25 रुपए का भुगतान करना होगा।

Corona Cases: कल की तुलना में 12.6% बढ़े नए मरीज, 24 घंटे में मिले 1 लाख 79 हजार से ज्यादा मामले

आरक्षित एसी यात्री
एसी चेयर कार, एसी थ्री टीयर/3एसी इकोनॉमी, एसी 2 टीयर और एसी फर्स्‍ट क्‍लास/ईसी/ईए/एसी विस्‍टाडोम के लिए यात्रों को 50 रुपए देने होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.