scriptKartarpur Sahib Corridor Reopen after 20 month here are the Steps for Booking | Kartarpur Sahib Corridor: 20 महीने बाद फिर खुला करतारपुर साहिब कॉरिडोर, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग | Patrika News

Kartarpur Sahib Corridor: 20 महीने बाद फिर खुला करतारपुर साहिब कॉरिडोर, ऐसे कर सकते हैं बुकिंग

Kartarpur Sahib Corridor श्री गुरु नानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व के केंद्र सरकार की ओर से 20 महीने बाद खोले गए श्री करतारपुर कॉरिडोर के दौरान बुधवार को डेरा बाबा नानक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बने पैसेंजर टर्मिनल से 70 के करीब श्रद्धालु पहले जत्थे में पाकिस्तान से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में दर्शन करेंगे।

नई दिल्ली

Published: November 17, 2021 03:23:30 pm

नई दिल्ली। पाकिस्तान में स्थित सिखों के सबसे पूजनीय तीर्थस्थलों तक जाने के लिए करतारपुर साहिब गलियारे ( Kartarpur Sahib Corridor ) को खोल दिया गया। इसको लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह हैं। वहीं पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले करतारपुर कॉरिडोर को खोलकर भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा दांव चला है।
Kartarpur Sahib Corridor
ये गलियारा पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब ( Gurdwara Darbar Sahib ) और पंजाब ( Punjab ) के डेरा बाबा नानक मंदिर को जोड़ता है, जो सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का अंतिम विश्राम स्थल है।
यह भी पढ़ेँः Lakhimpur Kheri Case: पंजाब-हरियाणा के पूर्व जज की निगरानी में होगी जांच, SC ने SIT में भी किए फेरबदल

पाकिस्‍तान स्थित श्री गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में दर्शन के लिए करतारपुर कारिडोर को फिर खोल दिया गया। छह यात्रियों का पहला जत्‍था डेरा नानक से कारिडोर होकर पाकिस्‍तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना हुआ।
इसके बाद श्रद्धालुओं के जाने का सिलसिला शुरू हो गया। कारिडोर से पाकिस्‍तान रवाना हो रहे श्रद्धालुओं को अधिकारियों ने सम्‍मानित भी किया।

कोरोना के कारण यह कारिडोर पिछले करीब 20 माह से बंद था। केंद्र सरकार ने मंगलवार को इसे 17 नवंबर से खोलने की घोषणा की थी।
कॉरिडोर के खुलने पर सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू सहित पंजाब की पूरी कैबिनेट गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में माथा टेकने जाएगी। आप भी करतापुर साहिब जा सकते हैं। इसके लिए एक खास प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में बताया दूसरा तरीका

ये है करतारपुर कॉरिडोर बुकिंग प्रक्रिया
- गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ पर जाएं।
- निर्देश पढ़ने के बाद बुकिंग प्रक्रिया शुरू करें
- पृष्ठ के शीर्ष पर, 'ऑनलाइन आवेदन करें' के विकल्प पर क्लिक करें।
- अपनी राष्ट्रीयता और यात्रा तिथि चुनें, के बाद 'जारी रखें' के विकल्प पर क्लिक करें।
- फॉर्म का 'भाग ए' भरें, फिर 'सेव करें और जारी रखें' पर क्लिक करें।
- जब आप पूरे फार्म को भर लेंगे आपको एक पंजीकरण संख्या और फॉर्म की एक PDF मिलेगी।
- यात्रा की तारीख से तीन से चार दिन पहले, तीर्थयात्रियों को उनके पंजीकरण की पुष्टि करने वाला एक एसएमएस और एक ई-मेल मिलेगा।
- गुरु नानक जयंती के चलते करतारपुर कॉरिडोर की बुकिंग के लिए भारी भीड़ की उम्मीद
- तीर्थयात्रियों की सूची भारतीय और पाकिस्तानी अधिकारियों की ओर से दैनिक आधार पर जांच की जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीAstro Tips : इन राशि वालों के रिश्ते ज्यादा कामयाब नहीं हो पाते, जानें ज्योतिष की नजर में क्या है इसका कारण?Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.