scriptLCA Tejas Crashes In Rajasthan: भारतीय वायु सेना ने जारी किया जांच का आदेश, जानिए तेजस की खासियत | LCA Tejas Crashes In Rajasthan's Jaiselmer IAF's Pilot Ejected Safely COI Ordered PM Modi Speed Feature | Patrika News
राष्ट्रीय

LCA Tejas Crashes In Rajasthan: भारतीय वायु सेना ने जारी किया जांच का आदेश, जानिए तेजस की खासियत

LCA Tejas Crashes In Rajasthan: एलसीए तेजस मंगलवार को राजस्थान (Rajasthan) के जैसेलमेर में दुर्घटना का शिकार हो गया। भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

नई दिल्लीMar 12, 2024 / 04:20 pm

Anand Mani Tripathi

lca_tejas_crashes_in_rajasthan_iafs_pilot_ejected_safely_coi_ordered_pm_modi_speed_feature_.png

 

LCA Tejas Crashes In Rajasthan: भारतीय वायु सेना का स्वदेशी विमान एलसीए तेजस मंगलवार को राजस्थान के जैसेलमेर में दुर्घटना का शिकार हो गया। गनीमत यह रही कि विमान में सवार फाइटर पायलट समय पर इजेक्ट कर गए। भारतीय वायु सेना ने कोर्ट आफ इंक्वायरी (COI) का आदेश जारी कर दिया है। एलसीए तेजस की यह पहली दुर्घटना है। एलसीए तेजस उस समय दुर्घटना का शिकार हुआ जब पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में स्वदेशी हथियारों का प्रदर्शन चल रहा था। तीनों सेनाओं का एकीकृत युद्धाभ्यास ‘भारत शक्ति’ में पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में अपने उन्नत और देश में निर्मित हथियारों का प्रदर्शन कर रही थी।

 

 

 

तेजस दुनिया का सबसे छोटा और हल्का फाइटर जेट
तेजस का वजन महज 6500 किलोग्राम है।
तेजस की स्पीड 2000 किलोमीटर प्रतिघंटा है
तेजस मल्टीरोल एयरक्राफ्ट बचाव और हमला करने में माहिर है।
तेजस में 9 हार्डपॉइंट बने है जिसमें खतरनाक रॉकेट और बम लगाया जा सकता है
तेजस की लंबाई 13.2 मीटर, चौड़ाई 8.2 मीटर और हाईट 4.4 मीटर है।
तेजस फाइटर प्लेन हर मौसम में उड़ सकता है
तेजस हवा में ईंधन भरने में सक्षम है।

https://twitter.com/narendramodi/status/1728308694512013360?ref_src=twsrc%5Etfw

 

 

एलसीए तेजस की ताकत को परखने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 नवंबर 2023 को फाइटर जेट तेजस में उड़ान भरी और इस लेकर अपने अनुभव साझा किया। पीएम मोदी ने तेजस लड़ाकू विमानों में अपनी उड़ान की तस्वीरें साझा करते हुए कहा था कि “मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और एचएएल के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।”

Home / National News / LCA Tejas Crashes In Rajasthan: भारतीय वायु सेना ने जारी किया जांच का आदेश, जानिए तेजस की खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो