scriptमनमोहन सिंह ने 33 साल बाद राज्यसभा से लिया संन्यास, मल्लिकार्जुन खड़गे ने भावुक पोस्ट शेयर कर कहा- एक युग का अंत | Manmohan Singh retired from Rajya Sabha, Mallikarjun Kharge praised his work | Patrika News

मनमोहन सिंह ने 33 साल बाद राज्यसभा से लिया संन्यास, मल्लिकार्जुन खड़गे ने भावुक पोस्ट शेयर कर कहा- एक युग का अंत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2024 09:51:36 am

Submitted by:

Akash Sharma

Manmohan Singh: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह आज राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लेटर में लिखा कि बहुत कम लोगों ने देश और और कांग्रेस के लोगों के लिए आपके जितना काम किया है। मनमोहन सिंह के साथ राज्यसभा के 54 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। वहीं सोनिया गांधी पहली बार राजस्थान से राज्यसभा में प्रवेश करेंगी।

Manmohan Singh retired from Rajya Sabha today.

मनमोहन सिंह आज राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं।

Manmohan Singh: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह 33 साल बाद आज राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं। 1991 में सबसे पहली बार असम से राज्यसभा पहुंचे थे। छठी और आखिरी बार वे 2019 में राजस्थान से राज्यसभा सांसद बने। आज उनके लंबे संसदीय करियर का अंत हो रहा है। खास बात है कि उनकी राजनीतिक पारी तब संपन्न हो रही है, जब कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा में पहुंच रही हैं। सोनिया गांधी पहली बार राजस्थान से राज्यसभा में प्रवेश करेंगी। वहीं मनमोहन सिंह के साथ राज्यसभा के 54 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमें से कुछ उच्च सदन में वापिस नहीं लौटेंगे।

https://twitter.com/kharge/status/1775180976848503214?ref_src=twsrc%5Etfw

आपके रिटायरमेंट से एक युग का अंत हो गया- खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा कि मनमोहन सिंह ने समर्पण के साथ हमारे देश की सेवा की है। बहुत कम लोगों ने देश और और कांग्रेस के लोगों के लिए आपके जितना काम किया है। खड़गे ने कहा, ‘अब आप सक्रिय राजनीति में नहीं होंगे, लेकिन आपकी आवाज जनता के लिए लगातार उठती रहेगी। तीन दशकों से अधिक समय तक आपने सेवा की है। आपके रिटायरमेंट से एक युग का अंत हो गया है।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश आज जिस आर्थिक समृद्धि और स्थिरता का आनंद ले रहा है वह दिवंगत पीएम नरसिम्हा राव और सिंह द्वारा रखी गई नींव पर आधारित है।

33 साल बाद संसदीय पारी समाप्त

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह की आज राज्यसभा में अपनी 33 साल लंबी संसदीय पारी समाप्त हो गई। वह पहली बार साल 1991 में राज्यसभा के सदस्य बने थे। वर्ष 1991 से 1996 तक नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री रहे। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था में कई सुधारों की शुरुआत की। साथ ही मनमोहन सिंह साल 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे हैं।

manmohan_inside.jpg

मनमोहन सिंह के साथ इनका भी खत्म हो रहा कार्यकाल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे,सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल. मुरुगन का राज्यसभा का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो गया। वहीं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कार्यकाल बुधवार को समाप्त होगा। बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन को राज्यसभा में एक और कार्यकाल दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो