scriptIMD Rain Forecast: अगले तीन दिन के दौरान UP-राजस्थान समेत कई राज्यों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी | Meteorological Department predicts heavy rain in Rajasthan UP bihar mp next three days | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD Rain Forecast: अगले तीन दिन के दौरान UP-राजस्थान समेत कई राज्यों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Meteorological Department Forecast: आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18-20 जून के दौरान कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 07:44 pm

Prashant Tiwari

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को अपने पूर्वानुमान में बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी, लेकिन उसके बाद उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बन्स) के प्रभाव से इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी।
इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18-20 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है। यह भी बताया है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज सतही हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे की गति) चल सकती हैं।
सामान्य से 4-8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा तापमान
पिछले 24 घंटों में दिल्ली-हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति देखी गई। जम्मू-कश्मीर, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही। ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड, उत्तरी राजस्थान और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी लू की स्थिति देखी गई। अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो इन क्षेत्रों में सामान्य से 4-8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।
प्रयागराज रहा सबसे गर्म

दिल्ली-हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान अत्यधिक देखा गया। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में और पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी रात का तापमान अधिक रहा। देश भर में सबसे अधिक, अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में दर्ज किया गया।
ये भी पढ़ें:

Hindi News/ National News / IMD Rain Forecast: अगले तीन दिन के दौरान UP-राजस्थान समेत कई राज्यों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो