scriptPM Kisan Yojana new changes before 11th Installment check here | PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त से पहले हुआ ये बड़ा बदलाव | Patrika News

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त से पहले हुआ ये बड़ा बदलाव

PM Kisan Yojana: सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि में दो बड़े बदलाव किए हैं 11वीं किस्त से पहले आपको भी ये बदलाव जान लेना जरूरी हैं। आइए आपको बताते हैं इन बदलावों के बारे में

नई दिल्ली

Updated: February 18, 2022 10:45:34 pm

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि में हालही में दो नए बदलाव किए गए हैं। इस बार पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आनी है कुछ दिन पहले लाभार्थियों के लिए को e-KYC करना जरूरी कर दिया गया था और अब स्टेट चेक करने का तरीका भी बदल चुका है। बता दें पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार हर साल किसानों के खातों में 6000 रुपये की रकम 2000-2000 की तीन किस्तों में भेजती है। अब तक 10 किस्तें जारी हो चुकी हैं और 11वीं किस्त 1 अप्रैल के बाद कभी भी जारी की जा सकती है। अब तक इस योजन में 12.48 से अधिक किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं।
PM Kisan Yojana new changes before 11th Installment check here
PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त से पहले हुआ ये बड़ा बदलाव

मोबाइल नंबर से नहीं देख सकेंगे स्टेटस


पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता था।अब ताजा बदलाव के कारण पीएम किसान पोर्टल पर आप मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस नहीं देख पाएंगे। अब आप केवल अपने आधार नंबर अथवा बैंक अकाउंट नंबर से ही स्टेटस जान पाएंगे।



यह भी पढ़ें

करोड़ों किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 2-2 हजार रुपये ?

 

स्टेटस जानने की सुविधा:


सरकार ने एक और बड़ा बदलाव किया कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

स्टेटस चेक करने का तरीका:

- पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
- यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
- यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
- नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर - सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
- आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
- यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते - में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।



यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने किया ठाणे-दिवा के बीच दो नई रेलवे लाइन का उद्घाटन



 

खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा


पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी। अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे। अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

हेल्पलाइन नंबर:

- पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
- पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
- पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
- पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
- पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
- ई-मेल आईडी: [email protected]

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.