script

पीएम मोदी 20 अगस्त को सोमनाथ में कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2021 10:49:11 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पीएमओ की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमनाथ प्रोमेनेड को 47 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के तहत विकसित किया गया है।

somnath_promenade.jpg

PM Modi To Unveil Multiple Projects In Somnath, Gujrat on Aug 20

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सोमनाथ में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है उनमें सोमनाथ सैरगाह, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने (जूना) सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे।

parvati_temple.jpg

पीएमओ की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमनाथ प्रोमेनेड को 47 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के तहत विकसित किया गया है। ‘पर्यटक सुविधा केंद्र’ के परिसर में विकसित सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र, पुराने सोमनाथ मंदिर के खंडित हिस्सों और पुराने सोमनाथ की नागर शैली के मंदिर वास्तुकला वाली मूर्तियों को प्रदर्शित करता है।

promenade.jpg

पुराने (जूना) सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर को श्री सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा 3.5 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ पूरा किया गया है। इस मंदिर को अहिल्याबाई मंदिर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसे इंदौर की रानी अहिल्याबाई ने बनवाया था जब उन्होंने पाया कि पुराना मंदिर खंडहर में था। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और संवर्धित क्षमता के लिए पूरे पुराने मंदिर परिसर का समग्र रूप से पुनर्विकास किया गया है।

somnah_phase_1.jpg

श्री पार्वती मंदिर का निर्माण कुल 30 करोड़ रुपये के परिव्यय से प्रस्तावित है। इसमें सोमपुरा सलात शैली में मंदिर निर्माण, गर्भ गृह और नृत्य मंडप का विकास शामिल है। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय पर्यटन मंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो