scriptतीनों कृषि कानून वापस: सरकार के फैसले पर राकेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले- अभी खत्म नहीं होगा आंदोलन, बताई ये वजह | Rakesh Tikait says Kisan Andolan not End yet after PM Modi Announce Repeal three Farm Law | Patrika News

तीनों कृषि कानून वापस: सरकार के फैसले पर राकेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले- अभी खत्म नहीं होगा आंदोलन, बताई ये वजह

Published: Nov 19, 2021 10:21:14 am

New Farm Law वापस लेने के पीएम मोदी के ऐलान के बाद किसान नेता राकेश टिकैत की बड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होने साप कर दिया है फिलहान किसान आंदोलन खत्म नहीं होगा। राकेश टिकैत ने ट्वीट के जरिए आंदोलन खत्म ना करने की बड़ी वजह भी बताई है

Kisan Neta Rakesh Tikait
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने शुक्रवार सुबह देश के नाम संबोधन में बड़ा ऐलान किया। किसान आंदोलन ( Kisan Andolan ) के आगे झुकते हुए केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानून ( New Farm Law ) वापस लेगी। आगामी संसद सत्र में इससे जुड़ी कानूनी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। करीब एक साल से चल रहे किसान आंदोलन के बीच केंद्र इस फैसले को लेकर प्रतिक्रियाएं आना शुरू हो गईं।
केंद्र के इस फैसले के बाद हर किसी नजर किसान आंदोलन पर टिकी हुई थी। इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत का बड़ा बयान सामने आया है। राकेश टिकैत ने तीनों कृषि कानून वापस लेने के केंद्र सरकार के ऐलान के बाद भी तुरंत आंदोलन खत्म करने से इनकार किया है।
यह भी पढ़ेँः राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी का सबसे बड़ा ऐलान, सरकार ने वापस लिए तीनों कृषि कानून

https://twitter.com/RakeshTikaitBKU?ref_src=twsrc%5Etfw
करीब एक साल से जिस काले कृषि कानून को लेकर किसान आंदोलन कर रहे थे, आखिरकार केंद्र ने उनकी इस मांग को मानते हुए तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान कर दिया। शुक्रवार को पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद भले ही किसानों को चेहरे पर मुस्कान ला दी हो लेकिन लड़ाई फिलहाल खत्म होती नहीं दिख रही है।
किसान नेता राकेश टिकैत ने पीएम मोदी के तीन कृषि कानून वापस लेने के ऐलान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। टिकैत ने ट्वीट कर कहा है कि, आंदोलन तत्काल वापस नहीं होगा, हम उस दिन का इंतजार करेंगे जब कृषि कानूनों को संसद में रद्द किया जाएगा ।
सरकार MSP के साथ-साथ किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बातचीत करें। यानि राकेश टिकैत ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं, कि वे फिलहाल आंदोलन खत्म करने के मूड में नहीं है। तीन कृषि कानूनों के वापस लेने के साथ ही वे अपनी दूसरी मांग के पूरा होने का भी इंतजार करेंगे।
https://twitter.com/hashtag/FarmersProtest?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी के संबोधन से पहले भी राकेश टिकैत ने अपने भाई नरेश टिकैत के एक ट्वीट को साझा किया। इस ट्वीट में उन्होंने किसानों से खास अपील की थी।

किसान बारूद के ढेर पर बैठे हैं। आंदोलन से ही जिंदा रहेंगे । यह जिम्मेदारी सबको निभानी होगी । उन्होंने ट्वीट में लिखा- जमीन से मोहभंग करना सरकार की साजिश है। जमीन कम हो रही है।
किसान से जमीन बेचने और खरीदने का अधिकार भी यह लोग छीन लेंगे । जाति और मजहब को भूलकर किसानों को एक होना होगा।

किसान मोर्चाः यह हमारी जीत
इससे पहले किसान एकता मोर्चा ने कृषि कानूनों को वापस लेने को अपनी जीत बताया। किसान एकता मोर्चा ने ट्वीट कर कहा, 1 साल के लंबे इंतजार के बाद हम जीत गए। मोदी सरकार ने कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया. एकता और न्याय ही सफलता का रास्ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो