scriptOBC मुसलमान आरक्षण को लेकर मचा घमासान, RJD ने गुजरात में मुस्लिम आरक्षण वाली जातियों की सूची जारी की | Ruckus over OBC Muslim reservation, RJD releases list of castes with Muslim reservation in Gujarat | Patrika News
राष्ट्रीय

OBC मुसलमान आरक्षण को लेकर मचा घमासान, RJD ने गुजरात में मुस्लिम आरक्षण वाली जातियों की सूची जारी की

OBC Muslim Reservation : लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में ओबीसी में पिछड़े मुसलमानों के आरक्षण को लेकर भाजपा व विपक्षी दलों में घमासान छिड़ गया है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 08:42 am

Shaitan Prajapat

OBC Muslim Reservation : लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में ओबीसी में पिछड़े मुसलमानों के आरक्षण को लेकर भाजपा व विपक्षी दलों में घमासान छिड़ गया है। अब विपक्षी दलों ने भाजपा को उनके शासित राज्यों में पिछड़े मुसलमानों को मिल रहे आरक्षण पर घेरना शुरू कर दिया है। इसके लिए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने गुजरात में मुस्लिम आरक्षण वाली जातियों की सूची भी जारी की। जबकि कांग्रेस ने गुजरात में मुस्लिम पिछड़ों को आरक्षण की बात करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पुराने साक्षात्कार की क्लिप जारी की है।

मोदी के पुराने इंटरव्यू की क्लिप जारी

दरअसल, भाजपा मुसलमानों के आरक्षण पर कांग्रेस, आरजेडी, टीएमसी समेत अन्य दलों को घेर रही है। प्रधानमंत्री मोदी बार-बार कह रहे हैं कि वे किसी भी कीमत पर धार्मिक आधार पर आरक्षण को लागू नहीं होने देंगे। अब कांग्रेस ने मोदी के एक साक्षात्कार का वीडियो जारी किया है। यह करीब दो साल पुराना बताया जा रहा है, जिसमें मोदी कह रहे हैं कि भाजपा का सिद्धांत सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास है। इसको कभी बदला नहीं है। समाज व्यवस्था को कोई नकार नहीं सकता है।

गुजरात में मुस्लिम पिछड़ों को आरक्षण की बात

समाज के दबे-कुचले वर्ग की चिंता होनी चाहिए। हम कहेंगे इस समाज या संप्रदाय में जाति व्यवस्था का वर्णन करेंगे और इस समाज में यह कभी नहीं करेंगे। क्या समाज के अन्य वर्गों में पिछड़ापन, गरीबी, ऊंच-नीच नहीं है। मेरे यहां गुजरात में मुस्लिम संप्रदाय में करीब 70 जातियां पिछड़ी है। मैं जब गुजरात में था, उन्हें ओबीस श्रेणी में फायदा मिलता था। जबकि चुनाव में कभी ओबीसी को टिकट देने की बात नहीं होती है।

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर बोला हमला

उधर, तेजस्वी यादव ने गुजरात में पिछड़े वर्ग में आरक्षण मिलने वाली मुस्लिम ओबीसी जातियों की केंद्रीय सूची को सोशल मीडिया पर शेयर किया। उन्होंने लिखा कि यह आरक्षण गुजरात में मिलता है, जहां नरेंद्र मोदी 13 वर्षों तक मुख्यमंत्री रहे हैं। केवल व्हाट्सएप ज्ञान के आधार पर आजकल भ्रम, नफरत व अफवाह फैलाई जा रही है। ये लोग नहीं जानते कि हमारे संविधान में आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन है।

Hindi News/ National News / OBC मुसलमान आरक्षण को लेकर मचा घमासान, RJD ने गुजरात में मुस्लिम आरक्षण वाली जातियों की सूची जारी की

ट्रेंडिंग वीडियो