script

WHO की चेतावनी, कोरोना के खतरनाक वेरिएंट्स के तेजी से फैलने का ये समय अनुकूल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2022 09:27:49 pm

Submitted by:

Arsh Verma

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने रविवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन (Munich Security Conference) 2022 में एक लाइव सेशन के दौरान कहा कि अगर हम सब ये ठान लें कि कोरोनावायरस महामारी को समाप्त करना है तो ऐसा हो सकता है।

who.jpg

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस:

विश्व स्वास्थ संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने नई चेतावनी जारी की है जिसमे कहा गया है कि, ‘कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक और खतरनाक वेरिएंट्स के लिए स्थितियां आदर्श हैं। हमने कभी कल्‍पना नहीं की थी कि हम महामारी के तीसरे साल में प्रवेश करेंगे। नए वायरस, प्रसार के साथ सामने आ रहे हैं। लेकिन यदि हम सब ये ठान लें कि कोरोना वायरस महामारी को समाप्‍त करना है तो ऐसा संभव हो सकता है। दुनिया का फोकस भी यही होना चाहिए।’ ये टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने म्‍यूनिख सुरक्षा सम्‍मेलन 2022 के लाइव सत्र में दी।

WHO के प्रमुख घेब्येयियस ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के अपने आकलन हैं। यह वायरस विस्‍फोट की तरह फैला और फिर एक समय बाद इसका संक्रमण कम हुआ और कुछ ही समय में दोबारा विस्‍फोट हुआ। उन्‍होंने कहा कि वास्तव में, स्थितियां अधिक संक्रमणीय, अधिक खतरनाक रूपों के उभरने के लिए आदर्श हैं।

लेकिन हम इस साल वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड महामारी को समाप्त कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने चेतावनी दी कि कुछ देशों में उच्च वैक्सीन कवरेज के साथ ही ओमिक्रॉन वेरिएंट के कम गंभीर होने की बात कही जा रही थी। इसी बीच कुछ देशों में एक खतरनाक कथा चल रही है कि महामारी खत्म हो गई है।


यह भी पढ़ें

ओमिक्रॉन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन




एक हफ्ते में 70,000 मरीजों की मौतें:
उन्होंने कहा यह तब नहीं जब 70,000 लोग एक सप्ताह में उपचार योग्य बीमारी से मर रहे हों। तब भी नहीं जब अफ्रीका की 83% आबादी को अभी तक टीके की एक भी खुराक नहीं मिली हो। तब नहीं जब स्‍वास्‍थ्‍य प्रणालियां केस लोड के तहत तनाव महसूस करती हों। तब नहीं जब हमारे पास अत्‍यधिक पारगम्‍य वायरस है जो अनियंत्रित रूप से घूम रहा है। इसके विकास को ट्रेक करने के लिए हमारे पास बहुत कम साधन हो। टेड्रोस घेब्रेयसस ने दोहराया कि ‘महामारी का अंत कब होगा।’

उन्‍होंने कहा कि जब हम ‘चुनें’ तो यह खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आखिरकार, यह मौके की बात नहीं है, यह पसंद की बात है।’ गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी, जिसकी शुरुआत 2019 में पहली बार चीन से संक्रमण के रूप में हुई थी, ने दुनिया को बुरी तरह प्रभावित किया। तब से यह वायरस विश्व स्तर पर विकसित, उत्परिवर्तित होकर लाखों लोगों को मार चुका है और कई लोगों को संक्रमित कर चुका है।


यह भी पढ़ें

इस जगह कोई शख्स नही हुआ कोरोना से संक्रमित, जानिए क्या है वजह



ट्रेंडिंग वीडियो