scriptदुष्यन्त सिंह पांचवी बार बने सांसद, कांग्रेस नहीं लगा पाई भाजपा के गढ़ में सेंध | आठों विधानसभा क्षेत्रों में दर्ज की जीत | Patrika News
समाचार

दुष्यन्त सिंह पांचवी बार बने सांसद, कांग्रेस नहीं लगा पाई भाजपा के गढ़ में सेंध

जीत के बाद प्रमाण पत्र देते जिला निर्वाचन अ​धिकारी।

झालावाड़Jun 04, 2024 / 09:56 pm

harisingh gurjar

आठों विधानसभा क्षेत्रों में दर्ज की जीत

झालावाड़.लोकतंत्र के महोत्सव का मंगलवार को समापन हो गया। झालावाड़-बारां सीट से भाजपा प्रत्याशी दुष्यन्त सिंह लगातार पांचवी बार सांसद चुने गए। उन्होंने इस सीट पर एकतरफा जीत हांसिल करते हुए कांग्रेस की उर्मिला जैन भाया को 3 लाख 70 हजार 989 वोटों से शिकस्त दी। भाजपा इस सीट पर लगातार दसवीं बार अजेय रही।
दुष्यन्त सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के पुत्र है, जबकि उर्मिला जैन भाया कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे प्रमोद जैन भाया की पत्नी है। वह बारां की जिला प्रमुख भी है। दुष्यन्त को 8 लाख 65 हजार 376 वोट मिले, जबकि उर्मिला जैन को 4 लाख 94 हजार 387 मिले लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतगणना के दौरान झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर मतगणना शुरू होने से लेकर पहले राउंड से ही राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र सांसद दुष्यंत सिंह को लीड मिलती रही।
अंत में दुष्यंत सिंह 3 लाख 70 हजार 989 वोट से जीत गए। हालांकि दुष्यंत अपना ही पिछला रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। सांसद दुष्यंत सिंह को 2019 में 887400 वोट मिले थे, तो कांग्रेस के प्रमोद शर्मा को 433472 वोट। दुष्यंत ने 4 लाख 53 हजार 928 वोट के अंतर से जीत दर्ज की थी। पिछले चुनाव में सांसद ने अपनी मां वसुन्धरा के रिकॉर्ड को भी तोड़ा है।
लेकिन इस बार खुद के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए। लगातार हर विधानसभा से प्रत्येक राउंड में सांसद को अच्छी लीड मिलती रही, ऐसे में सभी ने जीत तय मान ली। इधर पार्टी कार्यालय में पहले से ढोल-नगाड़ों के साथ कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था। ग्रामीण क्षेत्रों में भी जगह-जगह मिठाई बांटकर जश्न मनाया गया।
भाजपा कार्यकताओं में हर्ष की लहर
 निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की उर्मिला शर्मा से सांसद दुष्यंत सिंह हर राउंड में आगे रहे, प्रथम राउंड में करीब 8638 मतों से आगे रहे जो अंत तक 26 वें राउंड तक बढ़त बनी रही। लोकसभा चुनाव के परिणामों में सांसद दुष्यंत सिंह के भारी मतों से विजयी होने पर भाजपा कार्यकताओं में हर्ष की लहर दौड़ गई। कार्यकर्ताओं ने विभिन्न चौराहो एवं मोहल्लों में आतिशबाजी कर जीत का जश्र मनाया।
सोशल मीडिया पर देते रहे अपडेट-
लोकसभा चुनाव परिणाम के दौरान शहर में लोगों की नजरे दिनभर टीवी पर टिकी रही। जहां सभी अपने परिवार सहित टीवी पर चुनाव परिणाम देखते हुए दिखाई दिए। वहीं कई लोग तो चुनाव परिणामों का अपडेट अपने रिश्तेदारों एवं परिचितों को वाट्सअप ग्रुप पर देते हुए नजर आए।
 भाजपा के गढ़ में शुमार है ये संसदीय सीट-
 भाजपा के सबसे मजबूत गढ़ में झालावाड़-बारां लोकसभा सीट शुमार है। यहां भाजपा ने 1989 से लेकर 2024 तक हुए 10 लोकसभा चुनाव में लगातार जीत दर्ज की है। सांसद दुष्यंत सिंह ने लगातार पांचवी बार जीत दर्ज की है।वहीं पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया ने पिछले डेढ़ दशक में तीसरी बार दुष्यंत को चुनौती देने का प्रयास किया लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। इस बार प्रमोद जैन की पत्नी व बारां की जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया दुष्यंत के सामने चुनाव हार गई। उर्मिला इससे पहले 2009 में और प्रमोद भाया 2014 में यहां से चुनाव लड़ कर हार चुके हैं।
किसे-कितने वोट मिले
 प्रत्याशी वोट
उर्मिला जैन 494387
 चन्द्रसिंह 12285
दुष्यंत सिंह 865376
भुवनेश कुमार 9345
पंकज 5945
बाबूलाल 7692
रविराजसिंह 10274
 नोटा 1602709:49 PM

Red Heart

Red Heart

Hindi News/ News Bulletin / दुष्यन्त सिंह पांचवी बार बने सांसद, कांग्रेस नहीं लगा पाई भाजपा के गढ़ में सेंध

ट्रेंडिंग वीडियो