scriptNoida International Airport : दिल्ली से सस्ता हो सकता है जेवर एयरपोर्ट का हवाई सफर, यात्रियों को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा | Air travel from Jewar airport may be cheaper than IGI airport | Patrika News

Noida International Airport : दिल्ली से सस्ता हो सकता है जेवर एयरपोर्ट का हवाई सफर, यात्रियों को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा

locationनोएडाPublished: Sep 08, 2021 10:43:29 am

Submitted by:

Arsh Verma

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट यात्री किराये में आइजीआई एयरपोर्ट दिल्ली को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे सकता है, विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार से मेगा इन्वेस्टमेंट पॉलिसी के तहत एविएशन परियोजना के लिए मिलने वाली रियायतों की मांग की है।

नोएडा. उत्तर प्रदेश के हाईटेक जिले गौतमबुद्ध नगर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्ते किराए का तोहफा मिल सकता है। मेगा इंवेस्टमेंट में छूट लेने के लिए विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) ने सोमवार को सरकार के पास छूट के लिए आवेदन भेजा है। मेगा इंवेस्टमेंट के तहत अगर छूट मिलती है तो जेवर एयरपोर्ट से हवाई सफर करना दिल्ली से भी सस्ता होगा। अब इस योजना के तहत छूट देने का फैसला उत्तर प्रदेश सरकार के हाथ में है।
ऐसे होगी यात्रा सस्ती

बता दें कि यूपी सरकार मेगा इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्रियल नीति के तहत 200 करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश पर छूट देती है। वहीं, मेगा इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्रियल परियोजना के तहत कंपनी को GST, ब्याज दर में सब्सिडी, जल मूल्य, बिजली के फिक्स चार्ज में छूट मिल सकती है, जिससे यात्रा सस्ती हो सकती है। यहां बता दें कि जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण में 29500 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
सरकार और कंपनी के बीच हुआ ये एग्रीमेंट

हाल ही में विकासकर्ता कंपनी में उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट किया है। इसी एग्रीमेंट के तहत वाईआईएपीएल ने यूपी सरकार के पास मेगा इन्वेस्टमेंट परियोजना के तहत छूट के लिए आवेदन कर दिया है। विकासकर्ता कंपनी को उम्मीद है कि सरकार उन्हें नियमों के मुताबिक छूट देगी जिसका फायदा सीधा यात्रियों को मिलेगा।
बैठक के दौरान अब तक हुए कामों की हुई समीक्षा

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) की पहली सालाना आम बैठक (एजीएम) सोमवार को संपन्न हुई। इस बैठक में जेवर में चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। बैठक में कंपनी ने अब तक क्या-क्या काम किए हैं, इस पर काफी विस्तार से चर्चा की गई। वहीं आने वाले दिनों में निर्माण कार्य किस तरह से आगे बढ़ेगा, इसकी भी जानकारी दी गई। इस दौरान कंपनी के सीईओ क्रिस्टोफ सेलमैन, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो