scriptVIDEO: लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, प्रशासन ने की यह तैयारी | District administration prepares for lok sabha elections 2019 | Patrika News

VIDEO: लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, प्रशासन ने की यह तैयारी

locationनोएडाPublished: Mar 10, 2019 02:44:59 pm

Submitted by:

virendra sharma

चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का एेलान कर सकता है
प्रशासन ने भी चुनाव को लेकर तैयारियां कर ली है

election

VIDEO: लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, प्रशासन ने की यह तैयारी

नोएडा. lok sabha election 2109 Date Announcement लोकसभा चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग आज ऐलान कर सकता है। शाम 5 बजे विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने भी तैयारी कर ली है। आदर्श आचार संहिता की तैयारियों में जिला प्रशासन जुट गया है। साथ ही नोडल अफसरों की नियुक्ति और मतदान केंद्र की संख्या भी स्पष्ट कर ली गई है।
गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर कुल 31 जनवरी तक 14,88,988 मतदाता हैं। पिछले चुनाव में 1417 बूथ थे। इस बार 1536 बूथ बनाए गए हैं। 492 मतदान केंद्र होंगे। चुनाव संपन्न कराने के लिए 22 नोडल अफसर और 112 सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इसके अलावा 4,435 मतदान कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। डीएम बीएन सिंह ने बताया कि एक जनवरी-2019 को आधार मानकर 1 लाख 50 हजार 982 लोगों ने मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए फार्म-6 भरा था। उनमें से 1,34,788 लोगों के फार्म सही पाए गए। जबकि 16,194 लोगों के फार्म में गलतियां मिली हैं। उन्होंने बताया कि गलतियों को ठीक कराने के प्रयास किया जा रहा हैं।
यह भी पढ़ें

सपा प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी, आजम खान की पत्नी इस सीट से लड़ेंगी चुनाव!

उन्होंने बताया कि इससे पहले चलाए गए अभियान में 57 हजार मतदाता बढ़े थे। इस तरह पूरे वर्ष में कुल लगभग 02 लाख 10 हजार वोटर बढ़ गए हैं। बीएन सिंह ने बताया कि इनदिनों में बड़ी संख्या में फ्लैट ओनर्स व बाहर से आने वाले श्रमिक और विद्यार्थियों की वजह से यह बढ़ोत्तरी हुई है। एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि आचार संहिता लगते ही सरकारी भवनों पर लगे पोस्टर, फ्लैक्स और बैनर उतारने की कार्रवाई की जाएगी। उसके लिए विशेष टीम बनाई गई है। आचार संहित के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए भी अलग से टीम बनाई गई है।
यह भी पढ़ें

मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधु वेस्ट यूपी की इस सीट से लड़ेंगी चुनाव, लिस्ट वायरल

शस्त्र और अवैध शराब माफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को प्रलोभन व धमकी देने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए अलग से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है। शराब और रुपये बांटने की शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। चुनाव के दौरान अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो