Driving license बनवाने वालों को मिली बड़ी राहत, लॉकडाउन के बाद लिया गया बड़ा फैसला

Highlights:

-परिवहन आयुक्त को पत्र लिखकर स्लॉट बढाए जाने का आग्रह किया गया था

-अब प्रतिदिन 525 लर्निंग व स्थाई लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट हो सकेंगे

-पहले सिर्फ 125 ही टेस्ट हो रहे थे

By: Rahul Chauhan

Published: 03 Nov 2020, 08:03 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। कोरोनाकाल में जहां लोगों के रोजगार चले गए तो वहीं कई सरकारी व्यवस्थाओं पर भी इसका सीधा असर पड़ा है। इस कड़ी में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कारण, कोरोना से बचाव और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के उद्देश्य से बीच में डीएल बनाने का काम रुक गया था। हालांकि उसे धीरे-धीरे शुरू कर दिया गया। लेकिन बावजूद इसके लोगों की परेशानी कम नहीं हो रही थी। इस बीच परिवहन विभाग द्वारा गौतमबुद्ध नगर के निवासियों को खासी राहत देने का फैसला लिया गया है।

दरअसल, अब प्रतिदिन 300 लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट कराए जाने का फैसला एआरटीाओ द्वारा लिया गया है। वहीं स्थायी के लिए 225 आवेदकों की प्रक्रिया प्रतिदिन हो सकेगी। जबकि अनलॉक के बाद से अभी तक 60 लर्निंग व 60 स्थाई लाइसेंस के लिए प्रतिदिन का स्लाॅट ही था। लोगों की परेशानी और बढ़ते आवेदनों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। जिससे अब जनपद के हजारों को लोगों को सहूलियत हो सकेगी।

बता दें कि कोरोना के चलते सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने तक लाइसेंस संबंधी सभी कार्य अप्रैल के आखिर तक बंद रहे थे। अनलॉक होते ही जब कार्य शुरू हुए तो परिवहन विभाग द्वारा प्रतिदिन 60 लोगों के आवेदन पर कार्रवाई की जा रही थी। इसके चलते जनपद के हजारों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। लोगों को लर्निंग व स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 3 से 4 महीने बाद का स्लाट मिल रहा था। इस बाबत कई बार लोगों ने ट्वीट कर योगी सरकार ने मदद की गुहार भी लगाई थी।

परिवहन विभाग ने लोगों की इस समस्या पर गौर करते हुए राहत देने का फैसला लिया है। इस बाबत गौतमबुद्ध नगर एआरटीओ प्रशासन एके पांडे ने बताया कि पिछले दिनों परिवहन आयुक्त को स्लाट बढ़ाने के लिए एक पत्र लिखा गया था। जिसमें लाइसेंस के आवेदकों के लिए स्लाट की संख्या बढ़ाए जाने का आग्रह किया गया था। इस पत्र पर संज्ञान लेते हुए उप परिवहन आयुक्त ने प्रतिदिन लर्निंग लाइसेंस के लिए स्लाट की संख्या 300 कर दी। वहीं स्थाई लाइसेंस के लिए 225 स्लाट प्रतिदिन कर दिया है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned