scriptगौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में शुरू होने जा रहे ड्रोन से जुड़े ये कोर्स, युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानें क्या है प्लान | gautam buddha university will conduct 3 type short term drone course | Patrika News

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में शुरू होने जा रहे ड्रोन से जुड़े ये कोर्स, युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानें क्या है प्लान

locationनोएडाPublished: Apr 16, 2022 11:10:44 am

Submitted by:

lokesh verma

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन ड्रोन टेक्नोलॉजी के तहत शुरुआती चरण में तीन तरह के कोर्स ड्रोन डिजाइनिंग एंड मेन्युफैक्चरिंग, ड्रोन टेक्नीशियन और ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये कोर्स दो से छह माह की अवधि के होंगे। विश्वविद्यालय इन स्पेशल कोर्स के लिए बेहद कम फीस लेगा।

gautam-buddha-university-will-conduct-three-types-of-short-term-drone.jpg
योगी सरकार की ओर से अब ड्रोन तकनीक के जरिए विद्यार्थियों के लिए रोजगार के नई राहें खुलने की कवायद शुरू की गई है। इसके लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU) में इस माह के अंत तक सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन ड्रोन टेक्नोलॉजी का कोर्स शुरू किया जा रहा है। जीबीयू ने भारत सरकार के नेशनल स्किल डिवीजन कारपोरेशन के स्किल सेट काउंसिल से इंस्ट्रूमेंट्स ऑटोमेशन सर्विलांस कम्युनिकेशन के लिए एक कांट्रेक्ट साइन किया है। इसके साथ ही ट्रेनिंग देने वाली कंपनी ओमनी प्रेजेंट रोबोटेक से भी कांट्रेक्ट साइन कर लिया लिया गया है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डेढ़ सौ छात्रों ने कोर्स करने की इच्छा जताते हुए रजिस्ट्रेशन भी कराया है।
बता दें कि मई 2022 के पहले सप्ताह से जीबीयू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन जोन टेक्नोलॉजी का केंद्र और कोर्स शुरू कर दिया जाएगा। जिससे छात्रों को रोजगार हासिल करने का एक नया विकल्प भी मिल जाएगा। जीबीयू के कुलपति प्रोफेसर डॉ. रविंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि आने वाले वक्त में बहुत से क्षेत्रों में ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षित युवाओं की आवश्यकता रहेगी। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय में युवाओं और विद्यार्थियों को ड्रोन डिजाइनिंग एंड मेन्यूफैक्चरिंग, पायलट ट्रेनिंग और ड्रोन टेक्नीशियन के प्रशिक्षण के लिए शार्ट टर्म कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसके लिए सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन ड्रोन टेक्नोलॉजी शुरू किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें- दसवीं पास हैं तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के पद के लिए करें आवेदन, सहायिका के पद भी खाली

2 से 6 महीने की अवधि के होंगे कोर्स

सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन ड्रोन टेक्नोलॉजी में तीन तरह के कोर्स होंगे, जिनमें ड्रोन डिजाइनिंग एंड मेन्युफैक्चरिंग, ड्रोन टेक्नीशियन और ड्रोन पायलट ट्रेनिंग होगी। यह सभी कोर्स दो से छह माह की अवधि के होंगे। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यह स्पेशल कोर्स बेहद कम फीस पर उपलब्ध होंगे। बाहर से आने वाले युवाओं से भी शुरुआती दौर में कम फीस ली जाएगी।
यह भी पढ़ें- Pm Kisan Samman Nidhi Yojana की 11वीं किस्त का इंतजार, जानें कब आएगा पैसा

आईसीटी के 150 विद्यार्थी शॉर्ट टर्म कोर्स करने के उत्सुक

विश्वविद्यालय के इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग (आईसीटी) के करीब 150 विद्यार्थी इस शॉर्ट टर्म कोर्स को करने के उत्सुक हैं। वहीं, सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन ड्रोन टेक्नोलॉजी को स्थापित करने से पहले ही 15 शिक्षकों और विद्यार्थियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। केंद्र की स्थापना के बाद यह शिक्षक और विद्यार्थी भी प्रशिक्षण में सहायता करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो