Gold Price अब तक की सबसे बड़ी गिरावट के साथ 9120 रुपये सस्ता हुआ साेना

  • Gold खरीदने का उचित समय
  • मांग बढ़ने से बढ़ सकते हैं दाम
  • भाव गिरने से बढ़ी खरीददारी

By: shivmani tyagi

Updated: 08 Feb 2021, 10:37 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नाेएडा. अगर साेने के आभूषण खरीदने की साेच रहे हैं ताे अब देर करना ठीक नहीं है। पिछले सात महीनाें में साेने की कीमतों में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट ( gold price falls ) आई है। पिछले पांच दिनाें में सोना 2100 रुपये तक सस्ता ( gold price low ) हुआ है जबकि सात महीनाें में साेने के कीमताें में 9,120 रुपये की गिरावर्ट दर्ज की गई है। दस ग्राम साेने ( gold price per 10 gram ) का भाव ( Gold rate today ) 46,738 रह गया है।

यह भी पढ़ें: महज दाे लाख रुपये के लिए गई थी MP के पूर्व CM कमलनाथ के भाई-भाभी की हत्या, दाे गिरफ्तार

साेना काराेबारी ( gold trader ) विजय गर्ग के अनुसार अगर पिछले सात महीनाें में साेने की अधिकतम कीमत से तुलना की जाए ताे वर्तमान में साेने के दाम 9 हजार रुपये तक ( gold price down ) गिर गए हैं। उन्हाेंने बताया कि दाम लगातार गिर रहे हैं और गिरते दाम काे देखते हुए बााजार में मांग भी बढ़ने लगी है। ऐसे में मांग बढ़ने के साथ ही उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि अब साेना बाजार ( gold markets ) संभल सकता है और साेने की कीमतों में दाेबारा से तेजी आ सकती है। फिलहाल सर्राफा काराेबारी भी लगातार गिरते भाव काे देखते हुए साेना खरीदने से बच रहे हैं और यही कारण है कि मांग बढ़ रही है।

इसलिए गिर रहे साेने के भाव

माना जा रहा है कि साेने की कीमताें में गिरावट कस्टम ड्यूटी घटने से आई है। दरअसल बजट में सरकार ने साेने के आयात पर कस्टम ड्यूटी काे कम कर दिया है। बजट जारी हाेने के बाद से लगातार साेने की कीमतें गिर रही हैं। बजट जारी हाेने के बाद पांच दिनाें में ही साेना 2100 रुपये तक लुढ़क गया। कुछ सर्राफा काराेबिरयाें का यह भी कहना है कि साेने की कीमतों में अभी और भी गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ें: विकास की छलांग : दुनिया का दूसरा सबसे विकसित शहर बना यूपी का ये शहर

एक अनुमान के अनुसार घरेलू सर्राफा बाजार में साेने के दाम घटकर 42 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक आ सकते हैं। यहां यह भी जान लेना जरूरी हाेगी कि आने वाले समय में साेने की कीमतों में फिर से उछाल आएगा और दिवाली तक साेना एक बार फिर से 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक के भाव काे छू सकता है। दिल्ली सर्राफा बाजार में पिछले शुक्रवार को दस ग्राम साेने का भाव 48,844 रुपये था सात दिन में यह घटकर ( Gold price today ) 46,738 रुपये रह गया। इस तरह महज एक सप्ताह में साेने की कीमतों में 2100 रुपये गिरावट आ गई।

यह भी पढ़ें: जम्मू में गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी के पास मिली आगरा नंबर की सेंट्रो कार

पिछले वर्ष अगस्त माह में साेना 56200 रुपये तक जा पहुंचा था। अगर उस समय के रेट से तुलना की जाए ताे वर्तमान में साेने की कीमतों में 9120 रुपये तक की गिरावट आई है यानि साेने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज आई है। ऐसे में यही माना जा रहा है कि वर्तमान समय साेने की खरीददारी या फिर साेने में निवेश का अच्छा समय है।

Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned