scriptइस सपा नेता के हां बाेलते ही उनकी जमीन पर बनेगा एयरपोर्ट | Hindon Airforce Domestic Airport News In hindi | Patrika News

इस सपा नेता के हां बाेलते ही उनकी जमीन पर बनेगा एयरपोर्ट

locationनोएडाPublished: Aug 06, 2018 02:57:49 pm

Submitted by:

sharad asthana

दिल्‍ली, एनसीआर और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के लोगों को अभी हिंडन एयरबेस से उड़ान भरने के लिए करना पड़ेगा इंतजार

Hindon Airbase

इस सपा नेता के हां बाेलते ही उसकी जमीन पर बनेगा एयरपोर्ट

नोएडा। दिल्‍ली, एनसीआर और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के लोगों को अभी हिंडन एयरबेस से उड़ान भरने के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। माना जा रहा था कि हिंडन एयरबेस से घरेलू उड़ान सेवा 15 अगस्‍त तक शुरू हो जाएगी लेकिन इसमें एक सपा नेता से बात फाइनल न होने के कारण अड़ंगा लग गया है। इसके बाद अब यहां से डोमेस्टिक एयरपोर्ट शुरू होने की तारीख एक बार फिर अागे बढ़ सकती है। हालांकि, उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वेस्‍ट यूपी को एयरपाेर्अ का तोहफा दे सकते हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में इस सपा नेता की जमीन पर से उड़ेंगे विमान

वेस्‍ट यूपी के कई जिलों को मिलेगा फायदा

दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयरबेस से घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने की योजना थी। यात्रियों की बढ़ती संख्‍या और दिल्‍ली एयरपोर्ट पर बढ़ते दबाव को देखते हुए यह फैसला लिया गया था। यहां से गाजियाबाद के अासपास के जिलों और वेस्‍ट यूपी के कई जिलों के लोगों को फायदा होगा। पहले यह मई में शुरू होना था लेकिन किसानों के मुआवजे को लेकर बात नहीं बनी। इसके बाद मुआवजे पर बात बनी तो अब एक सपा नेता की जमीन के कारण मामला फंस गया।
यह भी पढ़ें

दिवाली से पहले हिंडन एयरबेस से शुरू होगी घरेलू उड़ान, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

सिकंदरपुर गांव में चिह्न‍ित की गई जमीन

दरअसल, डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए सिकंदरपुर गांव में करीब 42 हजार वर्ग मीटर जमीन चिह्नि‍त की गई थी। इसमें करीब 22 हजार वर्ग मीटर जमीन किसानों से ली जानी थी। इसमें से करीब 17880 वर्गमीटर जमीन सपा नेता अभिषेक गर्ग और उनके परिवार की है। अभिषेक गर्ग सपा के टिकट पर गाजियाबाद से मेयर का चुनाव लड़ चुकीं राशि गर्ग के पति हैं। किसानों से जमीन लीज पर लेने का सुझाव दिया गया था। मुआवजे को लेकर मामला अटका था लेकिन अब वह भी फाइनल हो गया है। मामला अटका है तो सपा नेता अभिषेक गर्ग की जमीन पर। इस वजह से प्रशासन को पूरी जमीन लीज पर नहीं मिल पा रही है।
यह भी पढ़ें

मई से यूपी के इस जिले से उड़ान भरेंगे विमान

किसानों ने लिया एक साल का एडवांस

बताया जा रहा है कि सिकंदरपुर गांव के 20 किसान जमीन लीज पर देने को तैयार हो गए हैं। लीज डीड पर साइन करके किसानों ने एक साल का एडवांस भी ले लिया है लेकिन सपा नेता अभिषेक गर्ग और उनका परविार जमीन को लीज पर देने को तैयार नहीं है। इसी वजह से शासन व एसरपोर्ट अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद भी यहां से उड़ान सेवा नहीं शुरू हो पा रही है। सपा नेता के परिजनों और प्रशासन के बीच बात फाइनल होते ही यहां से विमान उड़ने लगेंगे।
यह भी पढ़ें

हिंडन एयरफोर्स की सुरक्षा में बड़ी चूक, संदिग्ध हुआ दाखिल

माह के अंत तक लीज डीड होने की उम्‍मीद

इस बारे में सपा नेता अभिषेक गर्ग का कहना है कि अभी कुछ बिंदुओं को लेकर प्रशासन से बात चल रही है। वह भी चाहते हैं एनसीआर का विकास हो। कुछ बात सुलझने के बाद वह जमीन लीज पर देने को तैयार हैं। उनको उम्‍मीद है कि माह के अंत तक लीज डीड हो जाएगा। वहीं, एडीएम वित्‍त एवं राजस्‍व सुनील कुमार सिंह का कहना है कि बचे हुए किसानों के साथ वार्ता चल रही है। जैसे ही वे जमीन लीज पर दे देंगे, प्रशासन उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो