धनतेरस पर सोने के जेवर खरीदने से पहले जांच ले शुद्धता, ये रहा जांच का सबसे आसान तरीका

Highlights

- धनतेरस पर सोने की खरीदारी करना बेहद शुभ

- गोल्ड की शुद्धता के हिसाब से ही चुकाएं दाम

- चांदी या जस्ता मिलाकर बनाए जाते हैं सभी आभूषण

By: lokesh verma

Published: 12 Nov 2020, 10:50 AM IST

नोएडा. धनवंतरी जयंती यानी धनतेरस (Dhanteras) पर सोने की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। सभी लोग अपनी हैसियत के हिसाब से इस दिन कुछ न कुछ जरूर खरीदते हैं, ताकि आने वाला समय अच्छा हो। लेकिन, धनतेरस पर सोने के जेवर खरीदने से पहले यह जरूर जान लें कि सोने के जेवर (Gold Jewelry) की कीमत वजन के साथ उसकी शुद्धता से भी होती है, जिसे कैरेट में मापा जाता है। बता दें कि सबसे शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड (24 Carat Gold) होता है, जिसमें सोने के जेवर बनाना संभव नहीं है। आप मार्केट से जो भी गहने खरीदते हैं वह आमतौर पर 23 कैरेट (23 Carat Gold) से लेकर 18 कैरेट (18 Carat Gold) में बने होते हैं। इन्हें चांदी या जस्ता व अन्य धातुओं के साथ सोने में मिलाकर बनाया जाता है। ...तो आइये जानते हैं कि कैरेट क्या है और आप जो जेवर खरीदते हैं उनमें कैरेट के हिसाब से कितनी शुद्धता का सोना है।

यह भी पढ़ें- Exclusive: धनतेरस पर ये रहेगा सोने का रेट, नहीं बढ़ेगे आभूषणों के भाव!

गोल्ड की शुद्धता का मानक है कैरट

कैरेट गोल्ड की शुद्धता (Gold Purity) का मानक होता है, जो खरीदे गए आभूषण पर अंकित होता है। जैसे आपने 22 कैरेट सोने के आभूषण खरीदे हैं तो उसमें 91.66 फीसदी गोल्ड होता है। इस तरह सभी आभूषणों पर कैरेट लिखा होतो है, आप सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता के साथ गणना जरूर करें और उसके बाद ही सोने के जेवर खरीदें। इसके अलावा आप सोने के जेवर खरीदने से पहले एक बार इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (ICGA) की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर भी सोने के ताजा भाव के बारे में पता कर सकते हैं, जिसमें 22 कैरेट गोल्ड के रेट भी होते हैं। इस तरह आप उतने ही दाम पर सोना खरीद सकते हैं, जितनी उसकी शुद्धता है।

जानें कैरेट गोल्ड और उसकी शुद्धता

सोना--------------शुद्धता

24 कैरट----------99.9
23 कैरट----------95.8
22 कैरट----------91.6
21 कैरट----------87.5
18 कैरट----------75.0
17 कैरट----------70.8
14 कैरट----------58.5
9 कैरट-----------37.5

सरकारी गारंटी है Hallmark

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अनुसार, हॉलमार्क सोने की शुद्धता को प्रमाणित करता है, जो पांच अंकों का होता है। यह कैरेट के हिसाब से ही सोने के आभूषणों पर अंकित होता है। आइये जानें हॉलमार्क के हिसाब से सोने की शुद्धता-

हॉलमार्क---------शुद्धता
375--------------37.5%
585--------------58.5%
750--------------75.0%
916--------------91.6%
990--------------99.0%
999--------------99.9%

15 जनवरी से Hallmark Jewelery ही बिकेंगी

बता दें कि सरकार 15 जनवरी 2021 से हॉलमार्क वाले गहने ही बेचने की अनुमित देगी। इसके अलावा बगैर हॉलमार्क के गहने बेचने वालों पर कार्रवाई होगी। हालांकि अभी भी ज्यादातर दुकानदार हॉलमार्क वाले गहने ही बेच रहे हैं। अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क जरूर देख लें। इसके साथ ही दुकानदार से सोना खरीदते समय पक्का बिल भी जरूर लें, ताकि बेचने की स्थिति में आपको बड़ा घाटा न सहना पड़े।

यह भी पढ़ें- अगर आप बनवाना चाहते हैं नया वोटर आईडी, तो ऐसे करें पंजीकरण, नहीं लगेगी कोई शुल्क

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned