script

Exclusive: धनतेरस पर ये रहेगा सोने का रेट, नहीं बढ़ेंगे आभूषणों के भाव!

locationमेरठPublished: Nov 11, 2020 05:24:29 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-दीपावली के मौके पर सर्राफा बाजार में सन्नाटा
-सिर्फ सहालग और जरूरतमंद लोग ही खरीद रहे सोना
-कोरोना और महंगाई ने तोड़ी सराफा कारोबारियों की कमर

Unique ID number

हॉलमार्किंग सोने पर मिलेगा 6 अंकों का यूनिक आईडी, चोरी या गुम होने पर ऑनलाइन होगा ट्रैस

केपी त्रिपाठी

मेरठ। दीपावली और धनतेरस पर सोने के भाव इस बार 55 हजार रुपये से ऊपर नहीं होगा। यह कहना है स्वर्ण आभूषण विक्रेताओं का। स्वर्ण आभूषण विक्रेता और गोल्ड एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष का कहना है कि मेरठ स्वर्ण आभूषण बनाने की एशिया की सबसे बड़ी मंडी है। यहां बने स्वर्ण आभूषण देश ही नहीं, विदेश तक जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते स्वर्ण बाजार ठंडा पड़ा हुआ है।
यह भी पढ़ें

अगर आप भी चाहते हैं अच्छी सेहत तो जरूर याद रखें ये 5 बातें

आशुतोष का कहना है कि जिस समय कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगा हुआ था उस दौरान भी सोने के दाम लगातार बढ रहे थे और कयास लगाए जा रहे थे कि दीपावली पर सोने के दाम 60 हजार रुपये से ऊपर चले जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि देश में सोने के दाम डालर के रेट पर निर्भर करता है। वर्तमान में दीपावली और धनतेरस के दिन सोने के दाम 55 हजार रुपये से नीचे रहने की उम्मीद है।
मेरठ में हैं 80 हजार से 1 लाख स्वर्ण कारीगर

आशुतोष बताते हैं कि मेरठ मे सोने के आभूषण खरीदने के लिए विक्रता आते हैं। यहां पर 80 हजार से 1 लाख तक स्वर्ण कारीगर हैं। जो कि सोने की ज्वेलरी बनाने का काम करते हैं। लेकिन इस बार ये कारीगर अपने घर चले गए और अभी तक वापस नहीं आए है। जिसके कारण ज्वेलरी बनाने का काम भी रूका हुआ है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण के चलते भी लोगों के कारोबार बंद हुए और नौकरी चली गई। जिसके कारण बाजार में मंदी छाई हुई है। इस कारण से भी बाजार मे बूम नहीं आया है।
यह भी पढ़ें

499 साल बाद बन रहा तीन ग्रहों का दुर्लभ योग, इन राशि वालों की बदलेगी किस्मत

धनतेरस पर बाजार ठंडा सिर्फ सहालग की खरीदारी

स्वर्ण व्यापारियों का मानना है कि इस बार धनतेरस पर बाजार ठंडा रहेगा। सिर्फ सहालग और जरूरी व्यक्ति ही सोना खरीदने के लिए बाजार आ रहे हैं। नील की गली स्वर्ण व्यापार संघ के डा. संजीव अग्रवाल का कहना है कि इतनी मंदी पिछले 50 वर्षों में उन्होंने कभी नहीं देखी। जितनी कि इस बार देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि बाजार पूरी तरह से खामोश है।
//?feature=oembed

ट्रेंडिंग वीडियो