scriptनोएडा में NMRC विकसित करेगा एम्यूसमेंट पार्क, दिल्ली-NCR के लोगों को मिलेगा नया अड्डा | nmrc to develop amusement park in noida | Patrika News

नोएडा में NMRC विकसित करेगा एम्यूसमेंट पार्क, दिल्ली-NCR के लोगों को मिलेगा नया अड्डा

locationनोएडाPublished: Sep 21, 2018 02:14:16 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

अब नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) द्वारा सेक्टर-145 में 35 हेक्टेयर जमीन पर मुंबई के एस्सेलवर्ल्ड की तर्ज पर एम्यूजमेंट पार्क विकसित किया जाएगा।

demo

नोएडा में NMRC विकसित करेगी एम्यूममेंट पार्क, दिल्ली-NCR के लोगों को मिलेगा नया अड्डा

नोएडा। उत्तर प्रदेश का शो विंडो कहे जाने वाला नोएडा शहर लाखों लोगों का सपनों का शहर बन चुका है। किसी रेसिंग कार की रफ्तार से हो रहे विकास कार्यों के चलते यहां बड़े-बड़े मॉल आदि खुल चुके हैं। वहीं अब यहां एक एम्यूजमेंट पार्क बनाया जाएगा जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। यूं तो नोएडा में पहले से ही सेक्टर-38ए में वर्ल्ड्स ऑफ वंडर एम्यूजमेंट पार्क और वाटर पार्क है लेकिन इसके अलावा यहां कोई दूसरा विकल्प नहीं है। जहां लोग अपने परिवार के साथ वीकैंड एन्जॉय कर सकें।
यह भी पढ़ें

इलेक्शन कमिश्नर का एेलान, इस लोकसभा चुनाव में होंगे बड़े बदलाव, ये लोग नहीं डाल सकेंगे वोट

इसी के चलते अब नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) द्वारा सेक्टर-145 में 35 हेक्टेयर जमीन पर मुंबई के एस्सेलवर्ल्ड की तर्ज पर एम्यूजमेंट पार्क विकसित किया जाएगा। जिसमें खेलकूद, मनोरंजन के साथ ही लोग अपने वीकैंड का जमकर लुत्फ उठा सकेंगे। इसके लिए एनएमआरसी द्वारा जमीन आवंटन के लिए नोएडा प्राधिकरण के पास फाइल भेज दी है। फिलहाल प्राधिकरण के अधिकारी इस पर कोई भी स्पष्ट जवाब देने से बच रहे हैं। कारण, एनएमआरसी को जहां जमीन दी जानी है उस पर किसानों और प्राधिकरण के बीच विवाद चल रहा है और यह मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में विचाराधीन है।
यह भी पढ़ें

नोएडा को जल्द मिलेगा एक और मेट्रो का तोहफा

वहीं जानकारों की मानें तो फिलहाल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे रूट पर कोई भी मॉल या एंटरटेनमेंट पार्क नहीं है। यदि यह एम्यूजमेंट पार्क बन जाता है तो इससे लाखों लोगों को सुविधा मिल सकेगी क्योंकि एक्सप्रेस-वे के साथ विकसित सेक्टरों में सैकड़ों सोसायटी बनी हुई हैं जिनमें लाखों की संख्या में लोग रहते हैं।
यह भी पढ़ें

दिल्ली से आने वालों को पैदल यात्रा के बाद मिलेगा Aqua

metro का सफर

गौरतलब है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर एक्वा लाइन मेट्रो का संचलान अक्टूबर से लोगों के लिए शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। वहीं इसके संचालन के लिए आय की जरूरत पड़ेगी और इसके डीपीआर में यह ध्यान रखा गया था कि नोएडा प्राधिकरण 35 हेक्टेयर और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 15 हेक्टेयर जमीन वाणिज्यक गतिविधियों के लिए दी जाएगी। इसी से एनएमआरसी अपनी आय बढ़ा सकेगी।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ‘इनकी’ सुरक्षा पर हर साल खर्च करेगी 60 करोड़ रुपये, अधिकारियों ने दी प्रजेंटेशन

नोएडा प्राधिकरण 1 हेक्टेयर मजीन एनएमआरसी और डीएमआरसी के संयुक्त रूप से सेक्टर-94 में दे चुका है। वहीं सेक्टर-145 में एनएमआरसी को 34 हेक्टेयर जमीन देने की बात कही जा रही है। इस जमीन का विवाद हल होते ही एनएमआरसी को जमीन उपलब्ध कर दी जाएगी। जिस पर एम्यूजमेंट पार्क सहित शापिंग मॉल का निर्माण किया जाएगा।
एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पी.डी उपाध्याय के मुताबिक डीपीआर में यह शामिल है कि एनएमआरसी को 50 हेक्टेयर जमीन वाणिज्यक गतिविधि के लिए दी जानी है। नोएडा प्राधिकरण 35 हेक्टेयर और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 15 हेक्टेयर जमीन देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो