scriptअगर आपने नहीं किया यह काम तो अब बाइक और स्कूटी में पेट्रोल पम्प से नहीं भरवा सकेंगे पेट्रोल | petrol should not be filled in bike and scooter without helmet Noida | Patrika News

अगर आपने नहीं किया यह काम तो अब बाइक और स्कूटी में पेट्रोल पम्प से नहीं भरवा सकेंगे पेट्रोल

locationनोएडाPublished: May 15, 2019 10:22:33 am

Submitted by:

Iftekhar

बिना हेलमेट बाइक और स्कूटी चलाना पड़ेगा महंगा
हेलमेट नहीं होने पर एक जून से पेट्रोल पम्प से नहीं मिलेगा पेट्रोल
योजना लागू करने से पहले 15 दिनों तक चलेगा जागरुकता अभियान

noida

अगर आपने नहीं किया यह काम तो अब बाइक और स्कूटी में पेट्रोल पम्प से नहीं भरवा सकेंगे पेट्रोल

नोएडा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्रशासन एक जून से ‘नो हेलमेट, नो पेट्रोल’ लागू करने जा रहा है। इसे लागू करने से पहले 15 दिनों तक लोग को जागरूक करने का अभियान चलाया जाएगा। पहले ये व्यवस्था नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में लागू की जाएगी। इसके बाद देहात में भी इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। यदि किसी वाहन चालक ने बिना हेलमेट पहने जबरदस्ती पेट्रोल लेने का प्रयास किया तो उसे चालान के साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: 2.5 करोड़ के मोबाइल के साथ तीन शातिर गिरफ्तार, हैरान करने वाले हैं इनके कारनामे

नोएडा में बिना हेलमेट बाइक और स्कूटी चलाना महंगा पड़ सकता है, क्योंकि ऐसे लोगों को फ्यूल नहीं दिए जाने का फैसला प्रशासन की तरफ से किया गया है। पेट्रोल पंप मालिकों के साथ बैठक करते हुए डीएम ने निर्देश दिया कि यदि एक जून के बाद किसी टू व्हीलर वाहन चालक द्वारा बिना हेलमेट पहने पेट्रोल पंप पर तेल भरने का प्रयास किया गया तो वाहन का नंबर सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त कर वाहन एक्ट में कार्रवाई की जाएगी। टू-व्हीलर वाहन चालकों का चालान करने के साथ-साथ उनके ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त करने की कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा कराई जाएगी। डीएम ने पेट्रोल पंप स्वामियों को भी निर्देश दिया है कि वह पंप पर घटतौली रोकें। यदि किसी पंप की शिकायत मिलेगी तो उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: BIG NEWS: फीस बढ़ाने पर 6 निजी स्कूलों पर लगाया गया एक-एक लाख रुपए का जुर्माना

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के एक बड़े प्रयास के तहत पहली मई से शुरू हुए इस अभियान में अब तक करीब 5 हजार से अधिक अभिभावकों व शिक्षकों के चालान काटे जा चुके हैं। स्कूलों में आने वाले 1432 अभिभावक व शिक्षकों ने सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं पहना था। ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर इन लोगों के चालान काटे गए। वहीं, स्कूल आने वाले 114 वरिष्ठ नागरिकों को भविष्य में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन न करने की हिदायत दी गई। अब 1 जून से दोपहिया वाहन सवारों को हेलमेट नहीं लगाने पर गौतमबुद्ध नगर में 82 पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल नहीं देने का निर्देश पेट्रोल पम्प संचालकों को दिया गया है। डीएम ने बताया की सभी पेट्रोल पंप स्वमियों को निर्देश दिया है कि सभी पंपों पर सीसीटीवी कैमरे उच्च गुणवत्ता के लगाए जाएं, ताकि किसी भी प्रकार की घटना होने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें- ये महिलाएं सालों से ट्रेन में मांग रही थी भीख, जब सच्चाई आई सामने तो सभी रह गए हैरान

जिला प्रशासन ने हेलमेट नहीं पहनने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने तथा बिना हेलमेट के आकर पेट्रोल पंपों पर कर्मचारियों के साथ बदतमीजी करने पर गिरफ्तार करने समेत कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो