scriptकेंद्र सरकार की इस शानदार योजना में लगाएं सिर्फ 1 रुपये, मिलेगा 2 लाख का फायदा | Pradhanmantri suraksha bima yojana know the benefits | Patrika News

केंद्र सरकार की इस शानदार योजना में लगाएं सिर्फ 1 रुपये, मिलेगा 2 लाख का फायदा

locationनोएडाPublished: Dec 07, 2021 11:15:53 am

Submitted by:

Nitish Pandey

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लाभ के लिए कुछ शर्तें भी दी गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18-70 साल तय की गई है।

pmsby.jpg
Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana: केंद्र की मोदी सरकार जनता के हितों को ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना के तहर हर महीने सिर्फ एक रुपये या एक साल में 12 रुपये जमा करके पर आपको 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस मिल सकता है।
यह भी पढ़ें

फेल हो रही ओमीक्रॉन से न‍िपटने की तैयारी, पिछले आठ दिनों में विदेश से आ चुके हैं 203 लोग

खाते से कटती है प्रीमियम की राशि

केंद्र की मोदी सरकार ने बेहद ही किफायती प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) शुरू की थी। इस योजना में सालाना प्रीमियम बस 12 रुपये तय किया गया है। मई महीने के आखिर में इसका प्रीमियम जमा किया जाता है। सबसे खास बात कि आपके बैंक खाते से 31 मई को प्रीमियम की राशि खुद ही कट जाती है।
कौन उठा सकता है योजना का लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लाभ के लिए कुछ शर्तें भी दी गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18-70 साल तय की गई है। इस बीमा को खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है।
यह भी पढ़ें

फिल्म शूटिंग के लिए रेलवे लेती है लाखों रुपए किराया, असली ट्रेन और स्टेशन पर शूटिंग करना पड़ता है महंगा

क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक मित्र भी इस योजना को घर-घर पहुंचा रहे हैं। इसके लिए आप बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो