scriptRailways charges so much rent for the shooting of the film | फिल्म शूटिंग के लिए रेलवे लेती है लाखों रुपए किराया, असली ट्रेन और स्टेशन पर शूटिंग करना पड़ता है महंगा | Patrika News

फिल्म शूटिंग के लिए रेलवे लेती है लाखों रुपए किराया, असली ट्रेन और स्टेशन पर शूटिंग करना पड़ता है महंगा

अगर किसी फिल्म की शूटिंग के लिए ट्रेन के एक इंजन और चार बोगियों की डिमांड की जाए, तो रेलवे एक दिन के लिए लगभग 50 लाख रुपये चार्ज करता है। वहीं शूटिंग के लिए किसी मालगाड़ी का इस्तेमाल होता है, तो न्यूनतम 200 किलोमीटर का चार्ज देना होता है।

नोएडा

Updated: December 06, 2021 01:14:13 pm

नोएडा. आपने कई फिल्में देखी होंगी, जिसमें ट्रेन की सवारी या फिर रेलवे स्टेशनों का सीन होता है। आपको फेमस हिंदी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया तो याद ही होगी जिसमें आपने देखा होगा शाहरूख खान ट्रेन के गेट पर होते हैं और काजोल ट्रेन के साथ-साथ भागती हुई दिखाई देती हैं। इसके अलावा भी कई फिल्मों और वेब सीरीज में ट्रेन और रेलवे स्टेशनों पर शूटिंग होती है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि फिल्म की शूटिंग करने के लिए रेलवे कितने रुपये लेती है।
ddlj.jpg
यह भी पढ़ें

आधे सफर में रद्द हुई ट्रेन, उपभोक्ता फोरम कोर्ट ने रेलवे पर लगाया जुर्माना

पूर्वोत्तर रेलवे में अब तक सबसे ज्यादा फिल्मों की शूटिंग लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी रेलवे स्टेशनों पर हुई है। गोरखपुर रेलवे परिसर में रवि किशन की फिल्म 'प्रतिकार चौरी चौरा 1922' की शूटिंग हुई थी। गौरतलब है कि नोएडा में यूपी सरकार फिल्म सिटी बना रही है। आने वाले दिनों में शूटिंग का क्रेज बढ़ेगा।
शूटिंग के लिए रेलवे लेती है लाखों रुपए

अगर किसी फिल्म की शूटिंग के लिए ट्रेन के एक इंजन और चार बोगियों की डिमांड की जाए, तो रेलवे एक दिन के लिए लगभग 50 लाख रुपये चार्ज करता है। वहीं शूटिंग के लिए किसी मालगाड़ी का इस्तेमाल होता है, तो न्यूनतम 200 किलोमीटर का चार्ज देना होता है। चाहे आप शूटिंग के लिए एक किलोमीटर तक ही इस्तेमाल क्यों न कर रहे हो। यानी 426600 प्रतिदिन की दर से रेलवे चार्ज करती है। इसके अलावा शूटिंग के दौरान अगर ट्रेन रोकी जाती है तो उसके लिए भी 900 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है।
असली ट्रेन और स्टेशन पर शूटिंग करना पड़ता है महंगा

रेलवे ने स्टेशनों को तीन कैटेगरी में बांट रखा है। जिसमें ए वन, बी वन और बी टू कैटगरी शामिल हैं। ए वन कैटेगरी वाले स्टेशनों के लिए प्रतिदिन के हिसाब से एक लाख रुपये फीस तय की जाती है। इसके इलावा बी वन और बी टू कैटेगरी वाले स्टेशनों के लिए 50 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देने होते हैं। इसके अलावा अगर व्यस्त सीजन के दौरान स्टेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 15 प्रतिशत अधिक देना होता है। रेलवे के चार्ज और यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए कई फिल्मों में दिखाए जाने वाले ट्रेन के सीन फिल्म सिटी में बने आर्टिफिशियल स्टेशनों में शूट किए जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.