scriptअगर आप के साथ भी हुआ है एटीएम फ्राॅड तो एेसे मिनटों में कर सकते हैं शिकायत | sbi atm frauds complaints online | Patrika News

अगर आप के साथ भी हुआ है एटीएम फ्राॅड तो एेसे मिनटों में कर सकते हैं शिकायत

locationनोएडाPublished: Aug 27, 2018 02:43:42 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

SBI BANK का DEBIT CARD एटीएम है तो इस नंबर आैर साइट पर किसी भी समय कर सकते हैं शिकायत।बैंक तुरंत करेगा कार्रवार्इ

DEMO PIC

अगर आप के साथ भी हुआ है एटीएम फ्राॅड तो एेसे मिनटों में बैंक में कर सकते हैं शिकायत

नोएडा।लूट आैर चोरी के मुकाबले एनसीआर ही नहीं देश के अन्य शहरों में भी cyber crime साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है।इनमें सबसे ज्यादा लोग Atm fraud एटीएम फ्राॅड आैर एटीएम क्लोनिंग आैर बैंक से आने वाली fake call फर्जी काॅल का शिकार होकर अपना रुपया गवा देते है।इसी को देखते हुए अन्य बैंकों के साथ ही अब sbiएसबीआर्इ ने अपने bank users ग्राहकों को हिदायत दी है।इतना ही नहीं अक्सर ठगी का शिकार होने के बाद लोग जानकारी के अभाव या बैंक पहुंचने के लिए लगने वाले समय के बीच ही अपनी मेहनत की कमार्इ खो बैठते है।एेसे में अगर आप भी एसबीआर्इ के ग्राहक आैर debit card एटीएम, फर्जी काॅल आैर क्लानिंग का शिकार हुए है तो तुरंत online आॅनलाइन आैर आॅफलाइन नंबर सीधे बैंक को इसकी शिकायत दे सकते है। इतना ही नहीं बैंक के ये कस्टमर केयर 24 घंटे चालू रहते है।जिस पर काॅल कर आपकी शिकायत मिनटों में बैंक तक पहुंच जाएगी।वहीं बैंक की तरफ से बताया गया है कि atm card एटीएम से पैसे का लेनदेन करते समय प्रत्येक यूजर को कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए।सावधानी रखने पर आप भविष्य में होने वाली किसी भी धोखाधड़ी से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें

SSC GD Recruitment 2018: एसएससी ने पुलिस आैर फोर्स के लिए इन पदों पर निकाली 55 हजार नौकरियां, एेसे करें आवेदन

कभी भी मिनटों में इस नंबर आैर साइट पर कर सकते है फ्राॅड की शिकायत

अगर आपका एसबीआर्इ भारतीय स्टेट बैंक में खाता है आैर आप बैंक के ग्राहक है। आैर आप के साथ साइबर फ्राॅड हुआ है। जैसे एटीएम क्लोनिंग, एटीएम फ्राॅड, काॅल कर एटीएम का पिन पता कर ठगी हुर्इ हैं। तो आप बैंक के टोल नंबर 1800-11-2211 आैर 1800-425-3800 पर काॅल कर bank coustumer care number कस्टमर केयर से अपना कार्ड ब्लाॅक कराने के साथ ही इसकी शिकायत दे सकते है। इतना ही नहीं इस नंबर पर आप सुबह से लेकर रात यानि 24 घंटे कभी भी काॅल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। वहीं fraud फ्राॅड होने पर आॅनलाइन bank siteबैंक की साइट पर जाकर क्लिक कर https://www.sbi.co.in/portal/hi/web/customer-care/complaints-feedback-appreciation शिकायत कर सकते है।

यह भी पढ़ें

SBI PO Mains result 2018: इस दिन घोषित हो सकता है रिजल्ट, एेसे देखें

बैंक ने जारी की गाइडलाइन, लोगाें को किया सजग

एसबीआई state bank of india की आेर से जारी गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि एटीएम से नकदी निकालते समय सावधानी बरतें।वहीं अगर आप बैंक की इन गाइडलाइन फाॅलों करेंगे तो एटीएम फ्राॅड से काफी हद तक बच सकते है।बैंक ने यह बात अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके कहा है कि एटीएम पर ट्रांजेक्शन करते समय किसी भी ग्राहक के कंधों पर नजर न डालें। उनकी गोपनीयता का सम्मान करें।साथ ही यह भी ध्यान करें कि जब आप ट्रांजेक्शन कर रहे हो तो कोई अपरिचित केबिन के अंदर न हो। इसमें कहा गया है कि एटीएम इस्तेमाल करने के दौरान कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। छोटी लापरवाही या गलती आपकी मेहनत की कमार्इ को साफ कर सकती है। इसलिए जरूरी है कि सावधान रहकर ही एटीएम का प्रयोग करें।

एटीएम इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां

-एटीएम से रुपये निकालते समय किसी को बूथ में घुसने न दें।
– एटीएम कार्ड गोपनीय तरीके से और सुरक्षित रखें।
– कार्ड पर भूलकर भी पासवर्ड यानि पिन नंबर न लिखें।
– हर लेनदेन पूरा होने या अधूरा रहने के बाद एटीएम में दिए गए ‘कैंसल’ का बटन जरूर दबाएं।
– बैंक की एसएमएस अलर्ट सर्विस सबस्क्राइब करें।
– आसान की जगह मजबूत यानि सामान्य से थोड़ा अलग पासवर्ड बनाये।
– एटीएम मशीन में पासवर्ड डालते वक्त किसी की नजर न पड़े। इसलिए झुककर या मशीन से सटकर खड़े रहें
– कार्ड गुम या चोरी होने पर बैंक को तुरंत सूचना देकर ब्लॉक कराएं।
– एटीएम उपयोग के दौरान अपरिचितों की मदद भूलकर भी न लें।
– ऐसे एटीएम का उपयोग नहीं करें जहां पूरी तरह रोशनी न हो, सुरक्षा का अभाव हो या सुनसान जगह पर हो।
-एटीएम मशीन में छेड़छाड़ दिखने पर इसकी सूचना पुलिस को दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो