Asian Games 2018: नीरज चोपड़ा ने रखा तिरंगे का मान, नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक पर जमाया कब्जा

एशियन गेम्स में भारतीय एथलीट दल के ध्वजवाहक रहे स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

27 Aug 2018, 06:59 PM IST

नई दिल्ली। उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। वो इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियाई गेम्स में भारतीय एथलीट दल के ध्वजवाहक थे। उनसे पूरा देश यह उम्मीद जता रहा था कि वो स्वर्ण पदक जीतेंगे। आज संपन्न हुए भाला फेंक स्पर्धा में नीरज ने न केवल देशवासियों के उस उम्मीद का मान रखा बल्कि तिरंगे का भी मान रखा।

ऐसा रहा मुकाबला-

भारत के ध्वजावाहक रहे नीरज चोपड़ा ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए सोमवार को 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। नीरज ने अपनी सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.06 मीटर की फेंकी और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। नीरज ने यह सोने का तमगा पांच में से दो प्रयासों में विफलता के बाद भी हासिल किया।

चीन को रजत पाक को कांस्य-

रजत पदक जीतने वाले चीन के किझेन लियू 82.22 मीटर की थ्रो फेंक कर दूसरे स्थान पर तो वहीं पाकिस्तान के नदीम अरशद ने 80.75 की सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंक कांस्य पदक हासिल किया। स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ नीरज ने नया रिकॉर्ड भी बना लिया है।

महिलाओं की लंबी कूद में रजत-
एशियाई खेलों के 18वें संस्करण में यहां नौवें दिन भारतीय खिलाड़ियों के रजत पदक जीतने का सिलसिला जारी है और इसमें नया नाम शामिल हुआ है नीना वरकिल का जो महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में दूसरे पायदान पर रहीं। नीना ने सोमवार को हुए फाइनल में 6.51 मीटर के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

वियतनाम के एथलीट ने जीता सोना-
फाइनल में नीना ने दमदार शुरुआत की और पहले प्रयास में 6.41 मीटर की कूद लगाई। दूसरे और तीसरे प्रयास में उन्होंने 6.40 और 6.50 मीटर की दूरी तय की जबकि पांचवें प्रयास में उन्होंने 6.51 मीटर की कूद लगाई। अगले दो प्रयासों में वह 6.46 और 6.50 मीटर की ही दूरी तय कर पाईं। वियतनाम की थाओ थू थी बुई ने 6.55 मीटर की कूद लगाते हुए स्वर्ण जबकि चीन की शिओलिंग शू ने 6.50 मीटर की कूद लगाते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned