scriptपीवी सिंधु की सफलता का राज है उनकी फिटनेस, पिता पीवी रमना ने किए ये खुलासे | PV Sindhu Fitness her Secret for success Says PV Ramana | Patrika News

पीवी सिंधु की सफलता का राज है उनकी फिटनेस, पिता पीवी रमना ने किए ये खुलासे

Published: Aug 28, 2019 10:21:52 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

पीवी सिंधु ने हाल ही वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

PV Sindhu

PV Sindhu In World Badminton Championships

नई दिल्ली। भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटमन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर हिंदुस्तान का नाम रोशन किया। सिंधु ने पहली बार किसी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। भारत का सिर गर्व से उपर करने के बाद सिंधु ने इसका क्रेडिट अपने कोच और अपने पिता को दिया, लेकिन सिंधु के पिता बताते हैं कि उनकी बेटी की इस कामयाबी के पीछे उनकी जीतोड़ मेहनत है। आपको बता दें कि पीवी सिंधु के पिता पीवी रमना खुद एक स्पोर्ट्सपर्सन रहे हैं। वो इंटरनेशनल वॉलीवॉल के पूर्व खिलाड़ी हैं। ऐसे में उन्होंने बताया है कि सिंधु की इस कामयाबी की सबसे बड़ी वजह, उसकी फिटनेस है।

सिंधु की फिटनेस ने आसान की गोल्ड की राह- पीवी रमना

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में सिंधु के पिता पीवी रमना ने बताया है कि सिंधु ने इस चैंपियनशिप से पहले अपनी फिटनेस पर खासा ध्यान दिया था। यही वजह है कि सिंधु बेसल में हुई इस चैंपियनशिप में पांच दिन बेहतरीन प्रदर्शन कर पाईं। सिंधु के पिता बताते हैं कि उनकी बेटी की मॉर्निंग पल्स रेट ( नाड़ी की दर ) 38 प्रति मिनट रहती है। सिंधु के पिता रमाना को रेस्टिंग हार्ट रेट ( RHR ) के जानकार के रूप में पहचाना जाता है। वो बताते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति की आरएचआर रेंज 60 से 100 के बीच में होती है। वहीं 40 से नीचे RHR के असाधारण एथलीट की पहचान होती है।

सुचित्रा बैडमिंटन अकैडमी के मालिक और सिंधु के पिता रमन्ना के दोस्त प्रदीप राजू के मुताबिक, कड़ी मेहनत करने या किसी काम में पूरी ऊर्जा डालने के बाद पीवी सिंधु के दिल की धड़कन जब बहुत तेज हो जाती है तो उसे सामान्य होने में महज 30-35 सेकंड का समय लगता है। ऐसा बहुत कम ऐथलिटों में देखने को मिलता है।

‘हार्ड वर्कआउट से सिंधु रहती हैं तरोताजा’

पीवी रमना का कहना है कि सिंधु के अंदर हार्ड वर्कआउट के जरिए खुद को निखारने की क्षमता है और इसके जरिए ही उन्हें बेसल में सफलता मिल पाई है। इसका उदाहरण क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में देखने को भी मिला। सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में एक घंटे 11 मिनट कोर्ट पर बिताए। इसके बाद अगले दिन सेमीफाइनल में तरोताज और नई एनर्जी के साथ उतरीं, ऐसा लगा कि वो उनका पहला मैच था।

ये है सिंधु का वर्कआउट शेड्यूल

सिंधु ने एक ब्यूटी और फैशन मैगजीन को बताया था कि वह काफी कठिन फिटनेस प्लान फॉलो करती हैं। सिंधु ने कहा था कि वह अपने मॉर्निंग सेशन की शुरुआत सुबह 7 बजे करती हैं जो दोपहर 12 बजे तक चलता है। इसके बाद वह 1 बजे लंच करती हैं। डाइट के मामले में पीवी सिंधु बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करती हैं। वो अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन का प्रॉपर बैलेंस बनाकर रखती हैं। इसके लिए वह ब्रेकफस्ट में दूध, अंडे और फल लेती हैं और दिनभर में प्रैक्टिस सेशन के बीच-बीच में ढेर सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ लेती रहती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो