Corona Effect: पाकिस्तान ने भारतीय यात्रियों पर लगाया बैन

भारत में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण के लिए डबल म्यूटेंट वेरियंट को जिम्मेदार बताते हुए पाकिस्तान ने दो सप्ताह के लिए भारतीय यात्रियों पर बैन लगाया है।

By: Anil Kumar

Published: 19 Apr 2021, 10:11 PM IST

इस्लामाबाद। कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है। वहीं भारत में कोरोना की दूसरी लहर से हाहाकार मचा है। पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना संक्रमण के मामले फिर से तेजी के साथ बढ़ रहे हैं।

भारत में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण के लिए डबल म्यूटेंट वेरियंट को जिम्मेदार माना जा रहा है और यही कारण है कि अब दुनिया इससे डरने लगी है। ब्रिटेन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर एक बड़ा फैसला लेते हुए भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में डाल दिया है, तो वहीं अब पाकिस्तान ने भी बड़ा कदम उठाते हुए भारतीय यात्रियों पर बैन लगा दिया है।

यह भी पढ़ें :- पाकिस्‍तान: वैक्सीन लगवाने के बाद इमरान खान हुए कोरोना संक्रमित

पाकिस्तान ने इस डबल म्यूटेंट वेरिएंट से बचने के लिए भारत से यात्रा पर दो सप्ताह की रोक लगाई है। सोमवार को पाकिस्तान सरकार ने इस नए वेरिएंट का हवाला देते हुए कहा कि अगले दो सप्ताह तक हवाई और सड़क मार्ग के जरिए भारत से यात्री पाकिस्तान नहीं आ पाएंगे।

दो सप्ताह के लिए रहेगा बैन

पाकिस्तान के प्रमुख न्यूज वेबसाइट डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) ने कहा कि फोरम की एक बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता योजना और विकास मंत्री असद उमर ने की। बैठक में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान फोरम को भारत में फैल रहे डबल म्यूटेंट वेरिएंट के बारे में बताया गया। ये बताया गया कि इस नए वेरिएंट की वजह से ही भारत में तेजी के साथ कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं।

इस बैठक में काफी चर्चा के बाद फोरम ने यह फैसला लेते हुए भारत को दो सप्ताह के लिए कैटिगरी सी में डाल दिया। फोरम ने कहा कि हम विमान और सड़क मार्ग से भारत से आ रहे यात्रियों पर बैन लगाएंगे। 21 अप्रैल को दोबारा फोरम की बैठक होगी और उन देशों को लेकर फैसला किया जाएगा, जहां भारतीय वेरिएंट पाया गया है।

पाकिस्तान में अब तक 16 हजार से अधिक की मौत

आपको बता दें कि पाकिस्तान में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से हालात खराब हो रहे हैं। भारत में भी कोरोना संक्रमण के हर दिन हजारों मामले सामने आ रहे हैं। बीते पांच दिन से लगातार 2 लाख से अधिक नए केस आ रहे हैं।

पाकिस्तान में कोरोना महामारी से अब तक 7,61,437 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 16,316 लोगों की जान जा चुकी है। पाकिस्तान के पंजाब और सिंध प्रांत कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हैं। सिंध में अब तक 2,72,729लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि 4,553 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं पंजाब में 2,70,338 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 7,457 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें :- केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: एक मई से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

भारत की बात करें तो अब तक 1,50,61,805 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 1,78,769 लोगों की जान जा चुकी है। भारत में सबसे अधिक महाराष्ट्र राज्य प्रभावित है। महाराष्ट्र में कुल 38,39,338 लोग अब तक संक्रमित हुए हैं, जबकि 60,473 लोगों की मौत हुई है। पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 14,08,49,925 हो गई है, जबकि 30,13,217 लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned