पाकिस्तान ने फिर भारत को दिया धोखा, PSGPC से गोपाल चावला को हटाया जाना महज छलावा

पाकिस्तान ने फिर भारत को दिया धोखा, PSGPC से गोपाल चावला को हटाया जाना महज छलावा

Anil Kumar | Publish: Jul, 14 2019 09:16:50 PM (IST) | Updated: Jul, 15 2019 01:00:41 PM (IST) पाकिस्तान

  • Gopal Singh Chawala को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ( PSGPC ) के सचिव पद से हटा दिया गया था।

लाहौर। करतारपुर कॉरिडोर को लेकर मतभेदों को दूर करने के लिए रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच दूसरे दौर की बैठक हुई। जहां एक ओर करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक के बीच अहम बातचीत हुई, वहीं दूसरी और पाकिस्तान ? ने फिर से भारत को धोखा देने का काम किया है।

दरअसल, भारत की आपत्तियों के बाद खालिस्तानी सिख नेता गोपाल सिंह चावला को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ( PSGPC ) के सचिव पद से हटा दिया गया था। हालांकि अब एक बड़ी खबर सामने आई है कि चावला PSGPC नियंत्रित एवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड ( ETPB ) के सदस्य बने रहेंगे। चावला ETP में एक गैर-सरकारी सदस्य के तौर पर कार्य करता रहेगा।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, चावला अभी भी मूल निकाय के सदस्य के रूप में PSGPC के कामकाज में हस्तक्षेप कर सकता है।

SGPC PC ने नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए पीएम इमरान खान को भेजा निमंत्रण

बता दें कि खालिस्तानी नेता चावला 12 जुलाई को गुजरांवाला में ETPB सदस्य के रूप में भी मौजूद था, जब गुरुद्वारा खारा साहिब को छठे सिख गुरु हरगोबिंद साहिब को समर्पित किया गया था। इसे 72 साल की अवधि के बाद पहली बार खोला गया था।

गोपाल चावला

12 जुलाई को चावला को PSGPC से हटाया गया था

भारत द्वारा सिख संगठन से खालिस्तानी तत्वों को हटाने के लिए पाकिस्तान पर लगातार दबाव बनाने के बाद गोपाल सिंह चावला को PSGPC के सचिव पद से हटा दिया गया था। हालांकि, अभी भी PSGPC में खालिस्तानी तत्व मौजूद हैं।

10 जुलाई को हुई बोर्ड मीटिंग में एवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. अमीर अहमद ने गोपाल सिंह चावला के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे।

पाकिस्तान: एक दशक बाद बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

सबसे बड़ी बात यह है कि 12 जुलाई की बैठक के दो दिन बाद, जबकि गुरुद्वारा खार साहिब खोलने के लिए गोपाल सिंह चावला गुजरांवाला में मौजूद थे, ETPB का कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं था।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ( SGPC ) के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह और PSGPC के बीच हुई किसी भी बैठक में चावला को भाग लेने की अनुमति नहीं थी, जो एक प्रतिनिधिमंडल के साथ थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned