पाकिस्तान: एक दशक बाद बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

पाकिस्तान: एक दशक बाद बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय  विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

Mohit Saxena | Updated: 14 Jul 2019, 12:12:23 PM (IST) पाकिस्तान

  • Foundation Stone Of Pak University: विश्वविद्यायल दस 10 एकड़ में फैला होगा
  • इसके निमार्ण की लागत 258 करोड़ रुपये होगी

लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक देव के जन्म स्थान ननकाना साहिब में शनिवार को बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी गई है। करीब एक दशक बाद इसका निर्माण प्रस्ताव सामने आया।
विश्वविद्यालय की आधारशिला पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुज़दार ने रखी। यह विश्वविद्यायल दस 10 एकड़ में फैला होगा। इसके निमार्ण की लागत 258 करोड़ रुपये होगी।

करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत के लिए रविवार को होगी भारत-पाक के बीच दूसरे दौर की बैठक

 

निर्माण की अवधि के बारे में घोषित नहीं

सरकार ने हालांकि अभी तक निर्माण की अवधि के बारे में घोषित नहीं किया है। पंजाब सरकार के एक अधिकारी ने शनिवार को मीडिया को बताया कि विश्वविद्यालय का निर्माण इस संबंध में कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर काम जल्द ही शुरू होगा क्योंकि ननकाना साहिब संघीय आंतरिक मंत्री ब्रिगेडियर (आर) एजाज शाह के निर्वाचन क्षेत्र में आता है। उन्होंने कहा कि ब्रिगेडियर पीएम इमरान खान की कैबिनेट में एक शक्तिशाली मंत्री हैं। उनके निमंत्रण पर पंजाब के सीएम बुजदार ननकाना साहिब आए और उन्होंने यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी।

क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले के बाद न्यूजीलैंड में अनोखी मुहिम, लोगों में हथियार जमा करने की होड़

2003 में आया था प्रस्ताव

विश्वविद्यालय का प्रस्ताव सर्वप्रथम 2003 में पंजाब सरकार के सामने आया था। दो साल पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की सरकार में, इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) ने परियोजना को अंतिम मंजूरी दी थी। उस समय ईटीपीबी के चेयरमैन सिद्दीकुल फारूक ने कहा था कि यह विविधता पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की अच्छी छवि को भी चित्रित करेगी।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned