scriptकरतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक के बीच हुई बातचीत, 80% मुद्दों पर बनी सहमति | Kartarpur Corridor: Indo-Pak talks and agree to 80 percent issues | Patrika News

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक के बीच हुई बातचीत, 80% मुद्दों पर बनी सहमति

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2019 01:24:56 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Kartarpur corridor: भारत-पाकिस्तान के बीच दूसरे दौर की बैठक में तमाम मतभेदों को दूर करने का प्रयास किया गया।

kartarpur

करतारपुर

इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर रविवार को अहम बैठक हुई। इसमें कॉरिडोर पर जारी गतिरोध दूर करने का प्रायस किया गया। भारत-पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल वाघा बॉर्डर पर मिले और फिर दूसरे दौर की बैठक की।

हालांकि बारिश की वजह से अधिकारियों को मीटिंग में पहुंचने में थोड़ी देरी हुई। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। दूसरे दौर की बैठक में भारत-पाक 80 फीसदी मुद्दों पर सहमत हो गए हैं।

गौरतलब है कि बीते साल करतारपुर कॉरिडोर बनाने को लेकर भारत-पाक के बीच सहमति बनी थी। भारत की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि इस प्रॉजेक्ट को नवंबर में गुरुनानक देव जी के 550वें जन्मोत्सव तक पूरा कर लिया जाए।

करतारपुर पर बैठक से पहले दबाव में पाकिस्तान, खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला की छुट्टी

इस बैठक में भारत की ओर से संयुक्त सचिव एससीएल दास और दीपक मित्तल ने हिस्सा लिया। वहीं पाकिस्तान की ओर से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल मौजूद रहे। फैसल ने वाघा बार्डर पहुंचकर मीडिया से बातचीत में कहा कि कतारपुर कॉरिडोर के लिए पाकिस्तान पूरा सहयोग कर रहा है। 70 प्रतिशत से अधिक निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

https://twitter.com/hashtag/KartarpurCorridor?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत ने रखे है कई प्रस्ताव

मालूम हो कि भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कुछ मुद्दों पर मतभेद है। इसको लेकर भारत ने पहले पाकिस्तान को एक प्रस्ताव सौंपा था। हालांकि कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत के प्रस्तावों को मानने से इनकार कर दिया था। साथ ही वार्ता के लिए कुछ नियम और शर्तें भी लगाई थी।

भारत ने प्रस्ताव दिया था कि भारतीय नागरिकों के अलावा ‘ओवरसीज इंडियन कार्ड’ ( OIC ) धारकों को भी तीर्थयात्रा की इजाजत दी जाए। इसपर पाकिस्तान ने साफ इनकार कर दिया था और कहा था कि केवल भारतीय नागरिकों को ही इजाजत दी जाएगी।

पाकिस्तान ने कहा था कि श्रद्धालुओं को सिर्फ एक विशेष परमिट व्यवस्था के तहत ही करतारपुर की यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी।

करतारपुर कॉरिडोर: भारत के अधिकतर प्रस्ताव पर असहमत है पाकिस्तान

भारत ने सुझाव दिया था कि करतारपुर कॉरिडोर को हफ्ते के सातों दिन और साल के 365 दिन खुला रखा जाए। इस पर पाकिस्तान ने कहा कि केवल तीर्थयात्रा के समय ही खुला रखने की अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा 5000 श्रद्धालुओं को अनुमति दिए जाने के सुझाव पर पाकिस्तान ने कहा कि केवल 700 को अनुमति दी जाएगी। विशेष अवसरों पर 10000 श्रद्धालुओं को यात्रा की इजाजत दिए जाने का जवाब पाकिस्तान ने अभी तक नहीं दिया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो