आखिर पाकिस्तान को झुकना पड़ा, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद गिरफ्तार

Mohit Saxena | Updated: 17 Jul 2019, 07:17:49 PM (IST) पाकिस्तान

  • JuD chief Hafiz Saeed arrested: हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है
  • माना जा रहा है कि FATF द्वारा ब्लैकलिस्ट होने के डर से पाकिस्तान हाफिज सईद पर कार्रवाई की है

लाहौर। आतंकी संगठन जमात उद दवा के सरगना हाफिज सईद को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे न्यायिक हिरासत में भेेज दिया गया है। पुलवामा,उरी और मुंबई हमले समेत भारत में कई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से गिरफ्तार किया गया।

पाक सीटीडी की बड़ी कार्रवाई

हाफिज सईद आज सुबह जमानत अर्जी के लिए गुजरांवाला जा रहा था लेकिन उसे रास्ते में ही सीटीडी यानी काउंटर टेररिज़्म डिपार्टमेंट ने गिरफ्तार कर लिया। CTD ने उसे न्यायिक रिमांड के लिए आतंकवाद निरोधक अदालत गुजरांवाला में पेश किया। जहां अदालत ने उसे जेल भेज दिया।

सीटीडी पंजाब द्वारा एक बयान जारी कर इस खबर की पुष्टि की गई। जमात उद दवा के प्रवक्ता ने सईद की गिरफ्तारी की खबर की भी पुष्टि की और कहा कि उसके नेता को कोट लखपत जेल ले जाया गया है।

आतंक का दूसरा नाम है हाफिज सईद, जानिए ये खास बातें

अदालत ने सीटीडी को निर्देश दिया गया है कि वे जांच पूरी करें और निर्धारित समय में चार्जशीट जमा करें। दावा किया जा रहा है कि सईद कोलाहौर में उसके खिलाफ दर्ज दो मामलों में जमानत दी गई थी।

CTD का यह कदम आतंकी वित्तपोषण के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। सईद के खिलाफ कुछ दिन पहले 23 मामले दर्ज किए गए थे।

CTD ने कहा कि उसने प्रतिबंधित संगठन JuD, लश्कर-ए-तैयबा (LeT) और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन (FIF) के नेतृत्व में लाहौर, गुजरांवाला और मुल्तान में आतंकवाद-रोधी अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए थे।

पहली बार हुई ऐसी कार्रवाई

आपको बता दें कि हाफिज सईद पर पहली बार ऐसी कार्रवाई हुई है। यह पहला मौका है जब उसे न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। इससे पहले कई मौकों पर पुलिस ने उस पर शिंकजा कसा था लेकिन उसे केवल अपने ही घर में नजरबंद में किया गया था।

बीते दिनों आतंकवाद विरोधी अदालत ने उसे गिरफ्तारी से राहत दे दी थी। सूत्रों के अनुसार हाफिज सईद पर कुल 23 दर्ज हैं। कुछ मामलों में उसे अग्रिम जमानत मिल गई है लेकिन अब भी कई मामलों में उस पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है ।

हाफिज सईद पर केस: पाकिस्तान की कार्रवाई पर भारत को भरोसा नहीं, कहा- पहले भी पलट चुका है पाक

आगे क्या होगा?

सूत्रों ने बताया कि जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद को काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) ने बुधवार को गिरफ्तार किया। हाफिज सईद जिसके खिलाफ कई मामले लंबित हैं, गिरफ्तारी के समय आतंकवाद निरोधी अदालत के समक्ष पेश होने के लिए लाहौर से गुजरांवाला की यात्रा कर रहा था।

हाफिज सईद की गिरफ्तारी के बाद पहले उसे किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। पाक मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, यह गिरफ्तारी राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत गैरकानूनी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान सरकार की कार्रवाई का हिस्सा है

दो दिन पहले ही मिली थी राहत

इससे पहले पाकिस्तान की एक आतंकवाद विरोधी अदालत ( anti-terrorism court ) ने लाहौर में सोमवार को हाफिज सईद को एक मामले में गिरफ्तारी से पहले ही जमानत दे दी थी। मदरसे के लिए भूमि के अवैध उपयोग से संबंधित मामले में हाफिज सईद के साथ-साथ अन्य तीन लोगों को भी अदालत ने जमानत दी थी। अदालत ने सभी अभियुक्तों को अंतरिम जमानत दी थी जिसमें हाफिज सईद, हाफिज मसूद, अमीर हामजा और मलिक जफर शामिल थे। कोर्ट ने 50-50 हजार रुपए के निजी बॉंड पर 31 अगस्त तक के लिए जमानत दी थी।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned