scriptभारत में पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद होंगे पाकिस्तान के नए विदेश सचिव | Pakistan High Commissioner Sohail Mahmood in India becomes Pakistan's new Foreign Secretary | Patrika News

भारत में पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद होंगे पाकिस्तान के नए विदेश सचिव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2019 12:35:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद पाकिस्तान के अगले विदेश सचिव नियुक्त किए गए हैं।
सोहेल महमूद वर्तमान विदेश सचिव तहमीना जंजुआ की सेवानिवृति के बाद संभालेंगे पदभार।
सोहेल महमूद इससे पहले तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत के तौर पर कार्य कर चुके हैं।

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद

भारत में पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद पाकिस्तान के नये विदेश सचिव बने

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सियासी उठापटक के बीच इमरान सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को इमरान सरकार ने पाकिस्तान का नया विदेश सचिव नामित किया है। पाक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को मुल्तान में मीडिया से बातचीत करते हुए घोषणा की और बताया कि महमूद अगले विदेश सचिव होंगे जो तहमीना जंजुआ की जगह लेंगे। जंजुआ दो वर्ष तक सेवा देने के बाद 16 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रही हैं।

इमरान खान के बयान से अफगानिस्तान खफा, इस्लामाबाद से अपने राजदूत को बुलाया वापस

जंजुआ विदेश सचिव बनने वाली पाक की पहली महिला थीं

बता दें कि तहमीना जंजुआ पाकिस्तान की विदेश सचिव बनने वाली पहली महिला थीं। अब वें अपने दो वर्ष के कार्यकाल को पूरा कर रही हैं और 16 अप्रैल को सेवानिवृत हो रही हैं। पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा जंजुआ की उत्तराधिकारी के तौर पर सोहेल महमूद के नाम को प्रस्तावित किया गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री के साथ परामर्श किया गया और फिर सोहेल महमूद को विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। उन्होंने जंजुआ के कार्य की सराहना की और कहा कि जंजुआ ने कठिन स्थितियों को बेहतरीन तरीके से संभाला। पाक की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अपने व्यापक कूटनीतिक अनुभव के साथ वर्तमान में महमूद भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त हैं। वह इससे पहले तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हैं। महमूद को अगस्त 2017 में भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो