scriptपाकिस्तान के नए आईएसआई प्रमुख बने लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद | Pakistan ISI new chief Lieutenant General Faiz Hameed | Patrika News

पाकिस्तान के नए आईएसआई प्रमुख बने लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2019 01:54:31 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

गुप्तचर एजेंसी के प्रमुख पद को सिर्फ आठ माह में बदला
मुनीर को कोर कमांडर गुजरांवाला के रूप में नियुक्त किया गया

isi

पाकिस्तान के नए आईएसआई प्रमुख बने लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद

लाहौर। लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को पाकिस्तान की गुप्तचर एजेंसी ISI का नया प्रमुख बनाया गया है। पाकिस्तान की थल सेना ने रविवार को ऐलान किया कि गुप्तचर एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के प्रमुख को बदला गया है। इसके साथ ही सेना ने शीर्ष जनरलों की तैनाती में कई बदलाव करने की भी घोषणा की है। पाक मीडिया के मुताबिक हमीद आईएसआई में ‘काउंटर इंटेलीजेंस विंग’ के प्रमुख भी रह चुके हैं। गौरतलब है कि आईएसआई के प्रमुख पद को मात्र आठ माह में बदल दिया गया है।

पाकिस्तान एयरस्पेस अब 28 जून तक रहेगा बंद, तीसरी बार बढ़ाई समय-सीमा

army
मुनीर को बीते साल अक्तूबर में पद मिला था

लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर की जगह इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (डीजी आईएसआई) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। असीम मुनीर का तबादला किया गया है। उन्हें कोर कमांडर गुजरांवाला के रूप में नियुक्त किया गया है। मुनीर को बीते साल अक्तूबर में आईएसआई प्रमुख का पद दिया गया था।

पश्चिमी देशों और चीन पर इमरान खान का भरोसा खत्म? रूसी हथियारों में बढ़ी पाक की दिलचस्पी

पाकिस्तान में सेना सबसे प्रभावशाली संस्था

पाकिस्तान में सेना यकीनन सबसे प्रभावशाली संस्था है, जहाँ उसने ब्रिटेन से आजादी के बाद से अपने 71 साल के इतिहास के लगभग आधे हिस्से पर शासन किया। पाकिस्तान में आईएसआई प्रमुख का रोल भी अहम रहा है। इस पद पर सेना के अधिकारियों को ही शामिल किया जाता है। लंबे समय से एजेंसी भारत में अशांति फैलाने का काम करती रही है। उस पर आरोप लगता रहा है कि वह पड़ोसी देशों में आतंकवादियों को पनाह देने वाले इस्लामिक आतंकवादियों का समर्थन करता है।इसके कई सबूत भारत यूएन तक पहुंचा चुका है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो