scriptपाकिस्तान: सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा पर मेहरबान इमरान सरकार, मिल सकता है कार्यकाल विस्तार | Pakistan military chief Bajwa may get extension of the term | Patrika News

पाकिस्तान: सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा पर मेहरबान इमरान सरकार, मिल सकता है कार्यकाल विस्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2019 07:42:39 am

Submitted by:

Anil Kumar

Pakistan के थल सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल को विस्तार दे सकती है इमरान खान सरकार
पाकिस्तान टुडे के संपादक आरिफ निजामी ने एक टीवी कार्यक्रम में बोलते हुए ये संभावना जताई है

इमरान खान और कमर बाजवा

लाहौर। पाकिस्तान में इमरान खान सरकार को एक साल पूरे हो चुके हैं। वैसे इमरान खान के शपथग्रहन के हिसाब से 18 अगस्त को एक साल पूरे होंगे।

सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर कई अधिकारियों को प्रमोशन मिलेगा तो कई के विभाग में फेरबदल होने की संभावना जताई जा रही है।

ऐसे में ही जो सबसे बड़ी खबर निकलकर सामने आई है कि इमरान खान मौजूदा सेनाध्यक्ष के कामकाज से काफी खुश हैं और उनके कार्यकाल को विस्तार दे सकते हैं।

पाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने सेना प्रमुख बाजवा से की मुलाकात, राष्ट्रीय सुरक्षा पर की चर्चा

हालांकि पाकिस्तान में निर्वाचित सरकार सिर्फ एक मुखौटे की तरह काम करता है, जबकि सरकार का संचालन सेना के हाथ में ही होता है। इमरान सरकार पर चुनाव के बाद आरोप भी लगा था कि सेना ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ( PTI ) को जिताने में मदद की है।

ऐसे में अब यदि इमरान खान थल सेनाध्यक्ष ( coas ) जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल कोे विस्तार देना चाहते हैं तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है। पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा होता रहा है।

इमरान खान और कमर बाजवा

मीडिया रिपोर्ट में जताई गई संभावना

बता दें कि अनुभवी पत्रकार, वरिष्ठ विश्लेषक और पाकिस्तान टुडे के संपादक आरिफ निजामी ने शुक्रवार की अपने रिपोर्ट में यह संभावना जताई है। निजामी ने चैनल-92 के कार्यक्रम ‘हो क्या रहा है’ में बात करते हुए कहा कि इमरान खान सेनाध्यक्ष बाजवा के कार्यकाल को विस्तार दे सकते हैं।

कई मामलों पर टिप्पणी करते हुए निजामी ने कहा कि वैसे तो सभी विदेशी यात्राओं को सफल माना जाता है, चाहे वह पर्याप्त परिणाम हासिल करे या नहीं। लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान की हालिया अमरीका यात्रा सभी प्रकार से सफल रही है।

निजामी ने आगे कहा कि अमरीका यात्रा में जनरल बाजवा की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण थी, क्योंकि वह अमरीकी सेना के एक महत्वपूर्ण अधिकारी से मिले थे। उन्होंने काह कि इससे पहले कई सेना प्रमुखों का कार्यकाल बढ़ाया गया है और अगर जनरल बाजवा का कार्यकाल भी बढ़ाया जाता है, तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी।

इमरान खान से मिले PAK आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा, भारत के साथ तनातनी पर चर्चा

उन्होंने कहा मौजूदा सरकार और सेना के बीच सामंजस है, जबकि पीएमएल-एन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज) के साथ ठीक इसके विपरित रिश्ता होता था। यही कारण है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने छह सेना प्रमुखों को बदल दिया था।

टीवी कार्यक्रम में बोलते हुए निजामी ने कहा कि जनरल बाजवा इस समय अमरीका के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अमरीका अफगानिस्तान से निकलना चाहता है और इस काम मे बाजवा अहम रोल निभा सकते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि ये नहीं कहा जा सकता है कि बाजवा का कार्यकाल कितने दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो