scriptपाकिस्तान ने भारत की नई सरकार के साथ वार्ता करने की जताई इच्छा, कहा- हर मुद्दे पर बातचीत को तैयार | Pakistan wants to talk with the new government of India, said- ready to negotiate on every issue | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत की नई सरकार के साथ वार्ता करने की जताई इच्छा, कहा- हर मुद्दे पर बातचीत को तैयार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा- हम भारत की नई सरकार के साथ हर मुद्दे पर बातचीत करना चाहते हैं।
भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता बंद है।

 

May 26, 2019 / 05:10 pm

Anil Kumar

इमरान खान और नरेंद्र मोदी

पाकिस्तान ने भारत की नई सरकार के साथ वार्ता करने की जताई इच्छा, कहा- हर मुद्दे पर बातचीत को तैयार

इस्लामाबाद। भारत में नई सरकार के शपथग्रहण होने में अभी कुछ दिन शेष हैं, उससे पहले पाकिस्तान ( Pakistan ) ने एक बार फिर से मोदी सरकार के साथ वार्ता का राग अलापा है। पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत में नई सरकार के साथ हर मुद्दे पर वार्ता करना चाहता है। शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Foreign Minister shah mehmood qureshi ) ने मुलतान में आयोजित एक इफ्तार पार्टी के दौरान कहा कि भारत और पाकिस्तान को एक साथ वार्ता के टेबल पर आना चाहिए। जिससे की हर मुद्दे को लेकर खुलकर बातचीत की जा सके और दोनों मुल्कों में समृद्धि और शांति बहाली हो सके। बता दें कि पाकिस्तान की ओर से यह बयान तब आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने गुरुवार को प्रचंड जीत हासिल की है।

 

इमरान खान ने पीएम मोदी को दी बधाई

बता दें कि गुरुवार को लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम सामने आया जिसमें भाजपा ने 303 सीटों के साथ प्रचंड जीत हासिल की। नरेंद्र मोदी की जीत को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी को बधाई दी। इमरान खान ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा ‘लोकसभा चुनाव में भाजपा और उनके सहयोगी दलों की जीत पर बधाई। हम आगे दक्षिण एशिया ( South Asia ) में शांति, विकास और सोहार्द के लिए मिलकर काम करना चाहेंगे। बता दें कि इससे पहले दुनिया के तमाम नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी।’ इससे पहले अप्रैल में इमरान खान ने कहा था ‘उन्हें विश्वास है कि यदि नरेंद्र मोदी मोदी सत्ता में वापसी करते हैं तो भारत के साथ बातचीत कर कश्मीर समस्या के समाधान का एक अच्छा अवसर हो सकता है।’ इस के बाद इमरान के इस बयान को लेकर भारत में कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी सामने आई।

SCO समिट में मिले भारत-पाक प्रतिनिधि

मालूम हो कि भारत में आम चुनाव के परिणाम आने से एक दिन पहले भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधि किर्गिस्तान ( Kyrgyzstan ) में आयोजित शंघाई संहयोग संगठन ( SCO ) के सम्मेलन में मिले और फिर एक-दूसरे के साथ सहयोगात्मक भाव प्रकट किया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात कर महमूद कुरैशी ने बातचीत के माध्यम से सभी मुद्दों को हल करने की अपनी पाकिस्तान की इच्छा से अवगत कराया। आपको बता दें कि 2014 में सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद से पाकिस्तान के साथ बातचीत आगे बढ़ाने की शुरूआत की गई थी। लेकिन एक के बाद एक आतंकी घटनाओं के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता करने से इनकार कर दिया। दोनों देशों के बीच कोई भी द्विपक्षीय वार्ता नहीं हो रही है। भारत ने साफ कर दिया है कि आतंक और वार्ता साथ-साथ नहीं चल सकता है। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पाकिस्तान के प्रति कोई नई रणनीति के तहत आगे बढ़ती है या फिर पुराने स्टैंड पर कायम रहती है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Pakistan / पाकिस्तान ने भारत की नई सरकार के साथ वार्ता करने की जताई इच्छा, कहा- हर मुद्दे पर बातचीत को तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो