scriptपाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों के साथ बदसलूकी, गुरूद्वारे के कमरे में बंद कर दी धमकी | Two Indian diplomats in Pakistan is captured in a Gurudwara room | Patrika News

पाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों के साथ बदसलूकी, गुरूद्वारे के कमरे में बंद कर दी धमकी

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2019 06:56:28 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

20 मिनट तक कमरे में बंद रखा गया
भारतीय राजनयिकों को क्षेत्र में आने से रोका
25 अप्रैल को भारत ने घटना का विरोध जताया

 Gurudwara

पाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों के साथ बदसलूकी, गुरुद्वारे के कमरे में बंद कर दी धमकी

नई दिल्ली। हाल के दिनों में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों द्वारा भारतीय राजनयिकों के उत्पीड़न का सबसे गंभीर मामला सामने आया है। यहां पर दो भारतीय राजनयिकों को 17 अप्रैल को लाहौर के पास फारुखाबाद स्थित सच्चा सौदा साहिब गुरुद्वारा के एक कमरे में बंद कर दिया गया था। दोनों भारतीय राजनयिकों को भी धमकी दी गई और कहा गया कि वे इस क्षेत्र में फिर कभी न आएं।
श्रीलंका के सेना प्रमुख का दावा, हमले से पहले आतंकियों ने कश्मीर की यात्रा की थी

भारत ने पाकिस्तान को एक नोटिस जारी किया

यह घटना तब हुई जब दो भारतीय राजनयिक भारतीय सिख तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए फारूकबाद आए थे। 25 अप्रैल को भारत ने घटना के विरोध में नई दिल्ली में अपने राजनयिकों के माध्यम से पाकिस्तान को एक नोटिस जारी किया। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के करीब 15 लोगों ने भारतीय राजनयिकों को गिरफ्तार किया। उनके बैग की तलाशी ली और उन्हें गुरुद्वारे के एक कमरे में ले गए जहां उन्हें 20 मिनट तक बंद रखा गया था। उनसे इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में उनकी भूमिका और कर्तव्यों के बारे में भी पूछा गया।
क्या बुर्के की आड़ में हो रहे बड़े आतंकी हमले! जानिए किन देशों ने इस पर लगाया बैन

भारतीय तीर्थयात्री से बात न करें

इसके बाद, पुरुषों ने भारतीय राजनयिकों को रिहा कर दिया, और उनसे कहा कि वे कभी भी क्षेत्र का दौरा न करें या किसी भी भारतीय तीर्थयात्री से बात न करें। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्हें फिर से मंदिर में प्रवेश नहीं करने के लिए कहा गया। बीते साल नवंबर में भारतीय राजनयिकों के साथ ऐसी की बदसलूकी हुई थी। उन्हें भारतीय तीर्थयात्रियों से मिलने और गुरुद्वारा सच्चा सौदा साहिब में जाने से रोका गया था।
बेरहमी से पीटा गया था

पाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों का उत्पीड़न लगभग एक नियमित मुद्दा है, लेकिन अब तक यह वाहनों के पालन तक सीमित है और उन्हें डराने के अन्य साधन हैं। आखिरी बड़ी घटना 2013 की है जब भारतीय पुलिस अधिकारी राजेश मित्तल इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में तैनात थे, पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा उन्हें बेरहमी से पीटा गया था।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो