script

बिगड़ सकती है बिजली आपूर्ति व्यवस्था, आज 60 जीएसएस पर 1-1 ही कर्मचारी रहेगा

locationपालीPublished: Sep 17, 2018 01:59:18 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-जयपुर में आयोजित रैली में भाग लेने जा रहे हैं डिस्कॉमकर्मी-मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर रहेंगे डिस्कॉम कर्मचारी

Discom employee strike in pali

बिगड़ सकती है बिजली आपूर्ति व्यवस्था, आज 60 जीएसएस पर 1-1 ही कर्मचारी रहेगा

पाली। राजस्थान विद्युत संयुक्त कर्मचारी एकता मंच के तत्वावधान में डिस्कॉम अभियंता व कर्मचारी आज सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। वे जयपुर में प्रस्तावित रैली में भाग लेंगे। ऐसे में शहर सहित जिले में बिजली हालात बिगड़ सकते हैं। बिजली गुल या फॉल्ट की स्थिति में समस्या हो सकती है। डिस्कॉम ने रैली में शामिल होने वाले कर्मचारियों को रोकने के लिए पत्र भी दिया है।
153 में से 93 जीएसएस ठेके पर
डिस्कॉम के पाली जिले में कुल 153 जीएसएस है। इनमें से 93 जीएसएस ठेके पर दिए हुए हैं। जो जीएसएस ठेके पर है, वहां ठेकाकर्मी काम करेंगे, लेकिन शेष 60 जीएसएस पर डिस्कॉम के कर्मचारी लगे हुए हैं। वे आज सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। ऐसे में इन जीएसएस पर डिस्कॉम ने एक-एक कर्मचारी अनिवार्य रूप से रखने की व्यवस्था की है। अब फील्ड में किसी मकान या प्रतिष्ठान की बिजली बंद रहती है तो उस जगह पर फॉल्ट दुरुस्त करने में दिक्कतें आ सकती है।
यह है मांगे
डिस्कॉम कर्मचारी व अभियंता आइटीआइ योग्ताधारी कर्मचारियों को नियुक्त तिथि से वेतन शृंखला नम्बर 3 ग्रेड पे 2400 देने, कनिष्ठ अभियंताओं को रोडवेज, माइंस विभाग के समान वेतन शृंखला गे्रड पे 4800 देने, अधिमानता के आधार पर हायर सैकण्डरी पास तकनीकी कर्मचारियों को कनिष्ठ लिपिक लगाने, वेतन शृंखला 1 से 6 कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों की पदोन्नति 3 साल में अनिवार्य रूप से करने, वेतन शृंखला 2 से 6 तक कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों की वरिष्ठता सूची निगम स्तर पर बनाते हुए सभी निगमों में एक समान पदनाम रखने, शत-प्रतिशत ठेका प्रथा बंद करने, कर्मचारी प्रथा में कार्यरत कर्मचारियों को भर्तियों में प्राथमिकता देते हुए नियमित करने, 2004 के पश्चात भर्ती हुए कर्मचारियों को पूर्व के समान पेंशन लागू करने व पांचों विद्युत निगमों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए पारस्परित स्थानातंरण नीति बनाई की मांग की मांग कर रहे हैं।
शहर में एफआरटी निकालेगी फॉल्ट
पाली शहर में एफआरटी की टीम फॉल्ट निकालने के लिए रहेगी। शहर में अधिकांश कर्मचारी व अभियंता अवकाश पर रहने की सूचना है। इसे देखते हुए डिस्कॉम वैकल्पिक इंतजाम करने में देर रात तक जुटा रहा। कर्मचारियों का एक गुट इस रैली में शामिल नहीं हो रहा है। उन कर्मचारियों के भरोसे बिजली व्यवस्था रहेगी।
कर्मचारियों को पत्र दिया है
कर्मचारियों को सामूहिक अवकाश पर नहीं रहने की चेतावनी देते हुए पत्र दिया है। वैसे वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। करीब 250 कर्मचारी अवकाश पर रह सकते हैं। उपभोक्ताओं को कोई दिक्कत नहीं होगी। -घनश्याम चौहान, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, पाली

ट्रेंडिंग वीडियो