scriptपाली: चौधरी लगाएंगे हैटि्रक या बेनीवाल रोकेगीं रथ | Patrika News
पाली

पाली: चौधरी लगाएंगे हैटि्रक या बेनीवाल रोकेगीं रथ

लोकसभा चुनाव की मतगणना कल
बांगड़ कॉलेज में होगी मतगणना

पालीJun 03, 2024 / 08:55 pm

Manish kumar Panwar

पाली: चौधरी लगाएंगे हैटि्रक या बेनीवाल रोकेगीं रथ

पाली. लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से इसकी तैयारियां पूरी कर ली है। बांगड़ कॉलेज में मतगणना के लिए लगाई गई टेबलें।

पाली. लोकसभा चुनाव की मतगणना बांगड़ कॉलेज में मंगलवार सुबह से शुरू होगी। इस बार भाजपा से लगातार तीसरी बार मैदान में उतरे पीपी चौधरी के जीत की हैटि्रक होगी या कांग्रेस प्रत्याशी संगीता बेनीवाल उनके जीत के रथ को रोकने में कामयाब होगी, इसकी तस्वीर दोपहर एक बजे तक साफ होगी। उधर, कांग्रेस व भाजपा की जीत को लेकर सोमवार को पूरे दिन चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। हर व्यक्ति के चर्चा का विषय पाली में जीत-हार व देश में किसकी सरकार बनेगी ही रहा। यहां तक कि घरों में भी केन्द्र सरकार को लेकर ही बातचीत के दौर चले।
लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एलएन मंत्री समेत पुलिस प्रशासन की ओर से विधानसभावार स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर तैयारियों की जांच की गई। विधानसभा वार मतगणना कक्ष के लिए संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की ओर से व्यवस्था की गई है। पाली लोकसभा क्षेत्र में पाली, बाली, मारवाड़ जंक्शन, सोजत, सुमेरपुर, ओसिया, बिलाड़ा व भोपालगढ़ विधानसभा की मतगणना 136 टेबलों पर 165 राउंड में होगी।

सबसे कम राउंड सोजत के

लोकसभा क्षेत्र की 8 विधानसभा के वोटों की गणना के लिए 136 टेबल्स लगाई गई है। सबसे कम सोजत विधानसभा में 18 राउंड होंगे। जबकि सबसे ज्यादा बाली विधानसभा में 23 राउंड की मतगणना होगी।

अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी मंत्री ने मतगणना स्थल का जायजा लेकर महाविद्यालय प्राचार्य कक्ष में चुनाव में कार्यरत प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें सभी अधिकारियों व कार्मिकों को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से मतगणना करवाने के निर्देश दिए। इस मौके पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राजेश गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर सीलिंग भवानीसिंह पंवार समेत सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे।

मतगणना स्थल पर नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

मतगणना स्थल राजकीय बांगड़ कॉलेज में मतगणना के दौरान चुनाव आयोग की ओर से अनुमत व्यक्ति ही मोबाइल ले जा सकेंगे। इसके अलावा सभी व्यक्तियों के मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

सूखा दिवस घोषित

लोकसभा चुनाव मतगणना दिवस को सूखा दिवस घोषित किया है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135-ग के प्रावधानों के तहत सूखा दिवस पर शराब आदि की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।

आंकड़ों में मतगणना

8 बजे सुबह शुरू होगी मतगणना

2300 कार्मिक लगे हैं मतगणना में

800 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे मतगणना स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में

500 कार्मिक अलग-अलग कक्षों में करेंगे मतगणना
900 कार्मिक मतगणना की व्यवस्था में संभालेंगे अलग-अलग जिम्मेदारी

136 टेबलों पर 165 राउंड में होगी मतगणना

2 कक्षों में होगी पोस्टल बैलेट की गणना, दोनों कक्ष में होंगी 6-6 टेबल

112 टेबलों पर 6 विधानसभा के ईवीएम से होगी मतगणना
24 टेबल पर पोस्टल बैलेट व ईटीपीबीएस के लिए होगी गणना

इन कक्षों में गिनेंगे मत

बांगड़ महाविद्यालय में सोजत विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कमरा नंबर 18 में होगी। इसके लिए 14 टेबलें पर 18 राउण्ड होंगे। पाली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कमरा संख्या 17 में 14 टेबल पर 19 राउण्ड में, मारवाड़ जंक्शन की कमरा संख्या 1 में 14 टेबल पर 22 राउण्ड में, बाली की कमरा संख्या 10 में 14 टेबल पर 23 राउण्ड में, सुमेरपुर की कमरा नंबर 12 में 14 टेबल पर 22 राउण्ड में, ओसिया की कमरा नंबर 27 में 14 टेबल पर 19 राउण्ड में, भोपालगढ़ की कमरा नंबर 39 में 14 टेबल पर 21 राउण्ड में तथा बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कमरा नंबर 4 में 14 टेबल पर 21 राउण्ड में होगी। ईटीपीबीएस के लिए कमरा नंबर 22 व 23 में 12 टेबलों पर मतगणना होगी। पोस्टल बैलेट के लिए कमरा नंबर 19 व 21 में 12 टेबलों पर मतगणना की जाएगी।

Hindi News/ Pali / पाली: चौधरी लगाएंगे हैटि्रक या बेनीवाल रोकेगीं रथ

ट्रेंडिंग वीडियो