scriptDelhi BJP Leader Manoj Tiwari blames Aam Aadmi Party for poisonous Yamuna River | Delhi: जहरीली युमना पर गर्माई सियासत, AAP और BJP आमने-सामने | Patrika News

Delhi: जहरीली युमना पर गर्माई सियासत, AAP और BJP आमने-सामने

Delhi में जहरीली होती यमुना को लेकर सियासी पारा हाई है, बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मंगलवार को एक बार फिर ट्वीट के जरिए आम आदमी पार्टी को यमुना की इस हालत का जिम्मेदार बताया, वहीं दिल्ली जल बोर्ड अध्यक्ष राघव चड्ढा पहले ही यूपी और हरियाणा की बीजेपी सरकार पर इस प्रदूषण का ठीकरा फोड़ चुके हैं

नई दिल्ली

Published: November 09, 2021 11:40:47 am

नई दिल्ली। छठ के महापर्व पर दिल्ली ( Delhi ) में यमुना ( Yamuna River Pollution ) की लहरों पर जहरीले केमिकल और झाग की तस्वीरें सामने आने के बाद सियासत गर्मा गई है। भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) ने यमुना के इन हालातों को लेकर जहां आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party ) को जिम्मेदार बताया है वहीं आप ने इसका ठीकरा बीजेपी पर ही फोड़ दिया।
Yamuna River Pollution
दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और आप नेता राघव चड्ढा ने यमुना में बढ़ते जहर के लिए यूपी और हरियाणी की बीजेपी सरकार को जिम्मेदार बताया। तो वहीं दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केजरीवाल सरकार के ढुलमुल रवैये को यमुना में प्रदूषण की वजह बताया।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: दिल्ली में तीन दिन बाद हवा का रुख बदलने से थोड़ी राहत, सीबीसीबी का अलर्ट अभी बनी रहेगी 'गंभीर' स्थिति

जहरीली होती यमुना को लेकर सियासी पारा हाई हो गया है। आप नेता राघव चड्ढा का कहना है कि यूपी और हरियाणा की सरकारों को इस बात की परवाह नहीं है कि वे यमुना में गंदा पानी छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, दिल्ली जल बोर्ड अपनी एसटीपी की क्षमता बढ़ाने पर लगातार काम कर रहा है, ताकि अनुपचारित अपशिष्ट पानी यमुना में नहीं छोड़ा जाए।
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने इसको लेकर हरियाणा सरकार पर यमुना की सफाई के दावों को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। जब सवाल उठे तब दिल्ली जल बोर्ड ने यमुना केस प्रदूषण के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, यमुना में जहरीले रसायन की तस्वीरों को लेकर बीजेपी ने दिल्ली सरकार और आम आदमी पार्टी पर सवाल खड़े किए हैं।
चड्ढा के मुताबिक, ओखला बैराज उत्तर प्रदेश सरकार के सिंचाई विभाग के अधीन आता है। उसके ढुलमुल रवैये के कारण चारों तरफ जलकुंभी के पौधे उग आते हैं। ये समझने की जरूरत है कि जब ये जलकुंभी के पौधे सड़ जाते हैं, तब वे फॉस्फेट जैसे सर्फेक्टेंट छोड़ते हैं। यही पदार्थ यमुना को जहरीला बना रहा जिसकी जिम्मेदार यूपी और हरियाणा की बीजेपी सरकार है।
तिवारीः सिर्फ प्रचार पर 'आप' का फोकस
पूर्व दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने इस मामले में कहा कि ‘आप’ का ध्यान सिर्फ प्रचार पर है, यमुना के मैली होने को लेकर उन्हें कोई चिंता नहीं। यमुना नदीं की हालत पर मनोज तिवारी ने ट्वीट में लिखा कि, केजरीवाल ने यमुना जी को मैली कर दी और खुद दूसरे प्रदेशों में घूम रहे हैं।
वायु प्रदूषण के साथ जहरीली झाग में आस्था की डुबकी लग रही है। उन्होंने लिखा कि हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, सब जगह नदी घाट पर छठ पूजा मनाई जा रही है। लेकिन दिल्ली में ऐसा नहीं है क्योंकि हर साल आप सरकार झूठ बोलती है। उसका ध्यान सिर्फ प्रचार पर है।
बता दें कि छठ पूजा के दौरान यमुना नदी में स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं को मजबूरन जहरीले झाग वाले पानी में डुबकी लगानी पड़ी।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus In Delhi: राजधानी में कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोतरी, एक हफ्ते में बढ़े 30 कंटेनमेंट जोन

ऐसे आता है यमुना में झाग
यमुना नदी पर तैरता हुआ खतरनाक झाग, अमोनिया के स्तर में वृद्धि और उच्च फॉस्फेट सामग्री के कारण होता है। यह झाग उन औद्योगिक कचरों से आता है जोकि यमुना नदी में छोड़े जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.