scriptचिदंबरम का मोदी सरकार को सुझाव- Economy को सुधारने के लिए कर्ज लेने में न करें संकोच | Government Do not hesitate to take loans to improve the economy: Chidambaram | Patrika News

चिदंबरम का मोदी सरकार को सुझाव- Economy को सुधारने के लिए कर्ज लेने में न करें संकोच

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2020 10:41:05 pm

Submitted by:

Mohit sharma

Economy को पटरी पर लाने के लिए पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को सुझाव दिया
Chidambaram ने देश में मांग पैदा करने के लिए सरकार को अधिक से अधिक उधार लेने का सुझाव दिया

f.jpg

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) से प्रभावित अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) को फिर से पटरी पर लाने के लिए पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ( Former Union Finance Minister P. Chidambaram ) ने मोदी सरकार ( Modi Government ) को सुझाव दिया है। इस सुझाव में चिदंबरम ने देश में मांग पैदा करने के लिए सरकार को अधिक से अधिक उधार लेने का सुझाव दिया है। इस दौरान कांग्रेस नेता चिदंबरम ( Congress leader P Chidambaram ) ने धन जुटाने के सरकार को कुछ उपाय भी सुझाये। इन उपायों के अंतर्गत FRBM मानदंडों में ढील, विनिवेश में तेजी और वैश्विक बैंकों से धन उधार लेना शामिल है।

Weather Updates: Delhi-NCR में बारिश से सड़कों पर पानी, घंटों जाम से जूझते रहे लोग

अर्थव्यवस्था की दुर्गत को लेकर सरकार को नसीहत

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने रविवार को ट्वीट के माध्यम से अर्थव्यवस्था की दुर्गत को लेकर सरकार को नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाए जिससे कि अर्थव्यवस्था को फिर से पुर्नजीवित किया जा सके। आपको बता दें कि देश की जीडीपी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में माइनस 24 प्रतिशत तक गिर गई है। एक के बाद एक ट्वीट में कांग्रेस नेता ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए मांग बढ़ाना जरूरी है। 50 प्रतिशत गरीब परिवारों को कैश ट्रांसफर किया जाना चाहिए। जबकि मुफ्त अनाज बांटने के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाना भी जरूरी है।

PM Narendra Modi के जन्मदिन की तैयारियां शुरू, इस बार BJP ने बनाई खास कार्य योजना

अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपने एक ट्वीट में कहा कि गोदामों में पड़े अनाज का उपयोग भुगतान करने में भी किया जा सकता है। लोक निर्माण कार्य पर इस तरह से खर्च करने पर बैंक की वित्तीय स्थिति सुधरेगी और वो ज्यादा से ज्यादा कर्ज दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी। सरकार को इसके लिए कर्ज लेना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इन सब योजना पर अमल करने के लिए धन की जरूरत होगी। ऐसे में अगर कर्ज भी लेना पड़े तो संकोच न करें।

देश में Coronavirus का कहर जारी, Congress MP Deepender Singh Hooda भी संक्रमित

अंतिम उपाय के तौर पर राजकोषीय घाटे का मौद्रीकरण

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार अधिक धन जुटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्वबैंक, एशियाई विकास बैंक आदि की 6.5 अरब डॉलर की पेशकश का इस्तेमाल कर सकती है। जबकि अंतिम उपाय के तौर पर राजकोषीय घाटे का मौद्रीकरण भी किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो