लोकसभा चुनाव 2019 में सितारों के सहारे पार्टियां, एंट्री करते ही मिलता है टिकट

  • कार्यकर्ताओं से ज्यादा पार्टियों के सितारों पर भरोसा?
  • चुनाव पास आते राजीनितक दलों में होती सेलिब्रिटी की एंट्री
  • वोट चक्कर में पार्टियां कार्यकर्ताओं को भूल चेहरों पर जताते भरोसा

By: Chandra Prakash

Updated: 24 Apr 2019, 03:02 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election 2019 ) का तीसरा चरण खत्म हो चुका है। आधा हिंदुस्तान अपने मताधिकार का प्रयोग भी कर चुका है लेकिन सितारों का राजनीति में आना जारी है। 17वीं लोकसभा चुनाव में देश की दोनों प्रमुख पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस में फिल्म और खेल ही नहीं अन्य क्षेत्रों में शीर्ष पर रहने वालों का पदार्पण जारी है। इतना ही नहीं ये सितारे राजनीतिक पार्टियों में एक पैराशूट कैंडिडेट की तरह आते हैं और वर्षों से पार्टी के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता के सामने से टिकट लेकर चले जा रहे हैं।

सनी देओल: भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बमुश्किल 10 ही घंटे बाद पार्टी ने उनको पंजाब के गुरदासपुर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। गुरदासपुर सीट पर मरहूम अभिनेता और केंद्रीय मंत्री विनोद खन्ना का कब्जा रहा था।

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग से PM नरेंद्र मोदी को मिली क्लीन चिट , कांग्रेस ने की थी बैन की मांग

गौतम गंभीर: बीजेपी ने ने क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है। गंभीर को पूर्वी दिल्ली से वर्तमान सांसद महेश गिरी की जगह चुनाव मैदान में उतारा गया है।

विजेंदर सिंह: कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली (South Delhi) से बॉक्सर विजेंदर सिंह (Vijendra Singh) को मैदान में उतारा है। सिंह को कांग्रेस में शामिल होने के कुछ ही घंटे बाद टिकट मिल गया।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल, सिसोदिया और योगेंद्र यादव के खिलाफ गैर जमानती वारंट

उर्मिला मातोंडकर: कांग्रेस ने बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ( Urmila-Matondkar ) को मुंबई उत्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। उर्मिला के कांग्रेस का हाथ थामने के दो दिन बाद ही टिकट मिल गया।

हंसराज हंस: बीजेपी ने उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से सिंगर हंसराज हंस ( Hansraj Hans ) को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने मौजूदा सांसद उदित राज का टिकट काटकर हंस को टिकट दिया है। जबकि उदित राज ( Udit Raj ) ने 2014 लोकसभा चुनाव से पहले अपने दल इंडियन जस्टिस पार्टी का बीजेपी में विलय कर दिया था।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में CJI रंजन गोगोई ने वकील से पूछा- ये चौकीदार कौन है?

रवि किशन: बीजेपी ने कभी कांग्रेस के प्रत्याशी रहे भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन ( ravi kishan ) को गोरखपुर संसदीय सीट से टिकट दिया है। यहां से मौजूदा सांसद और निषाद पार्टी के नेता प्रवीण निषाद अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। बीजेपी ने निषाद का ट्रांसफर पड़ोसी सीट संत कबीर नगर कर वहां से टिकट दिया है।

दिनेश लाल यादव 'निरहुआ': बीजेपी ने भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता दिनेश लाल यादव ( dinesh lal yadav ) उर्फ 'निरहुआ' ( Nirahua ) को आजमगढ़ से प्रत्याशी बनाया है। पिछले ही लोकसभा चुनाव में निरहुआ ने मुलायम सिंह यादव ( Mulayam Singh Yadav ) के लिए प्रचार किया था। अब बीजेपी नेता बनने के बाद राज्य सरकार ने उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। अब निरहुआ सपा मुखिया अखिलेश यादव ( Akhilesh Yadav ) को ही आजमगढ़ सीट पर चुनौती देंगे।

ये भी पढ़ें: महबूबा का फिर जागा पाकिस्तान प्रेम, कहा- पड़ोसी देश ने ईद के लिए नहीं रखा है परमाणु बम

जया प्रदा: समाजवादी पार्टी के सिंबल पर दो बार संसद पहुंचने वाली अभिनेत्री जया प्रदा ( Jaya Prada ) अब बीजेपी नेता बन गई हैं। बीजेपी के साथ आने के 6 घंटे बाद ही उन्हें यूपी के रामपुर से टिकट मिल गया। उनके सामने समाजवादी पार्टी ( Samajwadi Party ) के कद्दावर नेता आजम खान ( Azam Khan ) हैं। जो जया पर विवादित बयान देकर सजा भुगत चुके हैं।

जावेद हबीब: देश के मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट और सलून चेन के मालिक जावेद हबीब ( Jawed Habib ) भी अब बीजेपी नेता बन गए हैं। बीजेपी में शामिल होने के बाद हबीब ने कहा कि अबतक वे बालों के चौकीदार थे और अब देश के चौकीदार हो गए हैं। फिलहाल अबतक जावेद के चुनाव लड़ने की चर्चा नहीं है।

ये भी पढ़ें: वायुसेना की सिफारिश, अदम्य साहस के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को मिले वीर चक्र

शिल्पा शिंदे: छोटे पर्दे की स्टार और बिग बॉस 11 ( Bigg Boss ) की विनर रहीं शिल्पा शिंदे ( Shilpa shinde ) ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। हाथ का साथ मिलने के बाद शिंदे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश को बदला है और एक बार फिर देश को बदलाव की जरूरत है। मैं चाहती हूं कि राहुल गांधी देश के प्राइम मिनिस्टर बनें। उन्होंने टिकट की इच्छा तो जताई लेकिन अबतक उनका नाम किसी सीट से फाइनल नहीं हुआ है।

अपनी सफाई में क्या कहती हैं राजनीतिक पार्टियां?
सितारों के सहारे सियासत पर जब हमने बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं से बात की तो चाहते हुए भी वे कुछ ना बोल सकें। बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कहा, 'समाज के सभी प्रकार के लोगों खिलाड़ी, साहित्यकार जो हमारी रीति नीति और नेता को पसंद करते हैं, वही बीजेपी से जुड़ते हैं। वो प्रोफेशनल हो, खिलाड़ी हो, कलाकार हो या साहित्यकार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर लोग हमसे जुड़ते हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा, ' पार्टी में किसे शामिल करना और किसे टिकट देना है ये आलाकमान तय करता है। इससे पार्टी के कार्यकर्ता परेशान होते, वे पार्टी के फैसले का सम्मान करते हैं।

Narendra Modi
Show More
Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned