scriptManipur: मुश्किल में BJP Government, No confidence motion लाएगी Congress | Manipur: Congress will bring no-confidence motion against BJP government | Patrika News

Manipur: मुश्किल में BJP Government, No confidence motion लाएगी Congress

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2020 10:24:38 pm

Submitted by:

Mohit sharma

Manipur में BJP के 3 विधायकों के इस्तीफे के बाद पार्टी को झटका लगा है
Congress ने स्पीकर को हटाने और सदन का Special session बुलाने की मांग की है

Manipur: मुश्किल में BJP Government, No confidence motion लाएगी Congress

Manipur: मुश्किल में BJP Government, No confidence motion लाएगी Congress

मणिपुर। मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) के तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद पार्टी को बड़ा झटका लगा है। इन तीनों विधायकों ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है, जिसके बाद कांग्रेस ( Congress ) ने स्पीकर ( Speaker ) को हटाने और सदन का विशेष सत्र बुलाने की मांग की है। भाजपा के 3 विधायकों ( BJP MLA ) के इस्तीफा देने और एक सहयोगी के समर्थन वापस लेने के बाद, कांग्रेस ने कहा कि वह मणिपुर में भाजपा सरकार ( BJP Government ) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) लाना चाहती है।

India-China Dispute: PM Narendra Modi ने Amit Shah को अपने सरकारी आवास पर बुलाया

मणिपुर विधानसभा में भाजपा के तीन विधायकों के इस्तीफा देने और सहयोगी एनपीपी के सरकार से समर्थन वापस लेने के एक दिन बाद कांग्रेस ने गुरुवार को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से संपर्क किया। एन बिरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए कांग्रेस ने विशेष विधानसभा सत्र बुलाने की मांग की।

India-China Dispute: Rahul Gandhi ने लद्दाख में Indian Soldiers की शहादत पर जताया शोक

स्पीकर वाई खेमचंद को हटाने की भी कांग्रेस ने मांग की। कांग्रेस ने स्पीकर पर आरोप लगाया कि अपने काम करने के तरीके की वजह से वह पद के साथ न्याय नहीं कर पा रहे। कांग्रेस के विधायक के मेघचंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 179 (सी) के तहत मणिपुर विधानसभा के सचिव को नोटिस दिया, जिसमें स्पीकर को पद से हटाने की मांग की गई थी। अनुच्छेद 179 (सी) में यह प्रावधान है कि विधानसभा के सभी तत्कालीन सदस्यों के बहुमत से पारित प्रस्ताव से एक अध्यक्ष (या उपाध्यक्ष) को उसके कार्यालय से हटाया जा सकता है।

India-China Dispute: LAC पर झड़प में India के 20 जवान शहीद, China के 43 सैनिक ढेर

मेघचंद्र ने पूर्व उपमुख्यमंत्री व एनपीपी के नेता वाई जॉयकुमार सिंह समेत 10 सदस्यों के समर्थन का दावा करते हुए राज्यपाल से नोटिस को स्वीकार करने का आग्रह किया। भाजपा के मुख्य सहयोगियों में से एक, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने बुधवार को समर्थन वापस ले लिया था और कांग्रेस को समर्थन देने की पेशकश की थी। NPP के चारों विधायकों को राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया था।ॉ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो